What is blogging?- ब्लॉग्गिंग क्या है और इसे कैसे शुरू करें।

What is blog and blogging?
What is blog and blogging?

What is blogging? ब्लॉग्गिंग क्या है और इसे कैसे शुरू करें: Okay, तो आप अपना blog शुरू करना चाहते है और blogging community को join करना चाहते है। Well, आप सही track पर है। और आपका ये decision आपकी life का game changer साबित हो सकता है। लेकिन आपके मन में कुछ सवाल भी होंगें जैसे blogging क्या है और इसे कैसे शुरू करें। मुझे किस topic पर ब्लॉग लिखना शुरू करना चाहिए और क्या मैं अपनी audience के साथ attach हो पाउँगा। तो friends, मैं कोशिश करूँगा की आपके इन सवालों का जवाब इस article की end तक दें पाऊं। तो चलिए शुरू करते है।

Blogging क्या है और इसे कैसे शुरू करें।

Blogging क्या है इसे समझने से पहले आपको अपने आप से यह सवाल पूछना होगा की मैं ब्लॉग्गिंग क्यों करना चाहता हूँ। बहुत से लोग ब्लॉग्गिंग जोश में आकर या दूसरों को देख कर शुरू कर देते हैं। और सोचते है की blog लिखना काफी आसान है लेकिन जब किसी topic पर लिखना शुरू करते है तो असलियत का पता चलता है। तो friends सबसे पहले आपको ये पता होना चाहिए की मैं blogging क्यों करना चाहता हूँ। शौक के तौर पर या लोगों के साथ जुड़कर उनकी problems को दूर करने के लिए। यहां मैं आपके पहले सवाल का जवाब देना चाहूंगा की blogging क्या है। Basically, blogging किसी topic के बारे में लिखना या उसे बताना नहीं है बल्कि blogging अपने आप को लोगों से connect करना है। Blogging, लोगों तक उन जानकारियों को पहुँचाना है जिनकी उन्हें तलाश है। Blogging में आप क्या लिख रहे है जितना जरुरी है, उससे ज्यादा कैसे लिख रहे है वो जरुरी है। क्या आप अपनी audience से connect कर पा रहें है। क्या audience बार-बार आपकी website पर अच्छा content ढूढ़ने के लिए दोबारा visit करती है। यही blogging है।

ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करें।

ब्लॉग्गिंग करने के लिए online कईं platform मौजूद है। लेकिन सबसे ज्यादा popular है।

ऊपर बताए गए platforms में से WordPress सबसे ज्यादा easy और popular है। दोस्तों अगर आप free में blog बनाना चाहते हैं तो Blogger एक अच्छा option है। लेकिन free में blog बनाने में कुछ limitation है। Free platforms पर आपके blog का URL आपका नहीं होता है। जब आप इन प्लेटफॉर्म्स पर blog लिखते है तो ये platforms आपके URL के साथ अपना domain जोड़ देते है। जैसे www.blogger.com /blog /username. अगर आप अपना खुद का domain चाहते है जैसे www.techhind.com तो इसके लिए आपको थोड़ा ख़र्चा करना पड़ेगा। दूसरा आप दूसरे platform पर blog लिख रहे होते हैं जिससे आपको पूरी आजादी नहीं मिलती। इसलिए में आपको WordPress पर ही blog लिखने की advise दूंगा। लेकिन अब अगला प्रशन आता है की WordPress पर blog कैसे लिखें।

WordPress पर ब्लॉग लिखने से पहले आपके पास आपका domain और web hosting होनी चाहिये।

Domain – दोस्तों domain basically आपकी website का URL होता है। जैसे www.facebook.com. लेकिन domain लेने से पहले आपको ये decide करना है की आपको blog लिखना किस topic पर शुरू करना है। इसके लिए आपको ये समझना होगा की आपकी पकड़ या knowledge किस में अच्छी है। Technology में, Sports में, Health में, या Entertainment में। अगर आपको अपनी knowledge की जानकारी है तो आप उससे related domain ही खरीदें। क्योंकि अगर आप कोई दूसरा domain लेते है और आपका interest किसी और topic में है। तो आपको आगे चलकर काफी परेशानी होगी।

Hosting – Hosting internet पर आपकी वेबसाइट का घर है। जो आपको hosting company से खरीदना पड़ता है। आपकी वेबसाइट की हर एक चीज़ आपकी hosting company के server पर save होती है। Market में कईं कंपनी है जो hosting provide करती है। जिनमें से कुछ है।

सभी hosting काफी अच्छी है। लेकिन मैं अपनी favorite की बात करूँ तो मेरी favorite hosting site है Site Ground. क्योंकि इसकी service और easy to operate panel आपको कोई परेशानी नहीं आने देता है। लेकिन आपका interest किसी और hosting में है तो आप उसे खऱीद सकते है। Generally, hosting companies के सभी plan साल भर के लिए होते है और एक अच्छी hosting खरीदने में आपको साल के लगभग 6000 रु० ख़र्च करने पड़ेंगे।

Web Hosting
Hosting

अब आपने ये भी सोच लिया है की आपको किस topic पर लिखना है और आपने domain और hosting भी purchase कर ली है। अब आपको अपनी hosting site में WordPress install करना है। ये बहुत ही आसान है। Site ground में one click option है जिसके साथ एक click में आप WordPress install कर सकते है।

अगर यहाँ तक सब समझ में आ गया है तो आगे बढ़ते है। अब आपको अपना घर सजाना है है यानि कि अपनी website को नया रंग रूप देना है। इसके लिए आपको अपने domain से related theme चुननी है। WordPress पर अनगिनत free theme मौजूद है लेकिन अगर आप अपने लिए कोई premium theme use करना चाहते है तो themeforest.net पर जाकर theme ख़रीद सकते है।

Theme ख़रीदने के बाद WordPress के dashboard में दिए गए tools जैसे plugins , appearance और settings की मदद से आप अपनी website की theme को set कर सकते है।

WordPress
WordPress dashboard

अगर आपने अपनी theme set कर ली है और website तैयार कर ली है। तो अब आपको अपने लिए 10 से 15 topic चुनने है, जिन पर आपको अपनी knowledge और information की help से blog लिखना है।

ये सब हो जाने के बाद आपको अपनी website का SEO करना है और backlink create करने है। इसके लिए हम आपको अलग से detail में जानकारी देंगे।

Promote your blog

दोस्तों आपने blog तो लिख लिया लेकिन इसे सही तरीके से promote नहीं किया तो आपकी सारी मेहनत waste चली जाएगी। तो अब आपको अपने blog और website को promote करना है। Blog को promote करने के कईं method है पर मैं आपको कुछ important method बताऊंगा।

  1. सबसे पहले आप अपने दोस्तों ,रिश्तेदारों और आस-पड़ोस में blogging site के बारे में बताएं। Mouth publicity, marketing का सबसे पुराना और सबसे strong method है।
  2. अपनी website को google में register कराइए। इसके लिए google के webmaster tool के साथ अपना account create करें। जिससे google के boats को आपकी website पर आने का रास्ता मिलेगा।
  3. अपनी mail id और post में अपना URL लिखकर शेयर करना शुरू कीजिए। इससे लोगों तक आपकी website का link जाएगा और curiosity के लिए वो आपकी website पर जाना शुरू करेंगे।
  4. अपनी niche यानी की अपनी expertise पर ही ब्लॉग लिखें और consistency बना कर रखें। क्योंकि consistence information ही आपकी audience को आपके साथ बांधे रख सकती है।
  5. दूसरी website के लिए guest post लिखना शुरू कीजिये। आपको यहाँ एक tips देना चाहूंगा, google के boats एक site से दूसरी site पर crawl या jump करते है। अगर किसी बेहतर website के लिए guest blogging करते हैं और अपनी website का लिंक छोड़ते है तो chance है की आपकी website जल्दी rank करे।
  6. एक small method पर ये भी काफी लाभकारी है। आप दूसरी informative sites पर जाकर comment कीजिए , उन्हें appreciate कीजिए। शायद वो आपको guest blogging के लिए invite करें। और top blogger के साथ अपना एक relation build up करना शुरू कीजिये।

Conclusion

तो दोस्तों ये थी blogging के बारे मैं जानकारी जो हमने आपको आज अपने article What is blogging?- ब्लॉग्गिंग क्या है और इसे कैसे शुरू करें के माध्यम से समझाने की कोशिश की। मैं आशा करता हूँ की आपके सभी सवालों के जवाब आपको इस article में मिल गए होंगें। अगर आपको कुछ और भी जानकारी हासिल करनी है तो हमें comment करके बता सकते है।

मेरी आपसे request है की अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने friends ,relatives और आस-पड़ोस में शेयर करें ताकि उन्हें भी इस information की जानकारी मिल सके।

नमस्कार दोस्तों , मैं कुमार गौरव , techhind में writer हूँ। शिक्षा की बात करूँ तो मैं एक इंजीनियर हूँ। Techhind के माध्यम से मैं आपको technology से related नईं और सही जानकारी प्रदान करने की कोशिश करता हूँ। मेरा आप से अनुरोध है की आप हमें सहयोग देते रहें और हम आपको नईं और helpful जानकारी उपलब्ध कराते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here