Instagram post में link use करना सीखें और web traffic बढ़ाएँ।

How to use link in Instagram post
How to use link in Instagram post

विदेशों की तरह अब India में भी Instagram की popularity बढ़ चुकी है। Instagram एक photo sharing platform के साथ-साथ तेज़ी से business platform भी बनता जा रहा है। लेकिन बाकी social media platforms की तरह Instagram पर अभी तक अपने post और blog को लिंक करने का option मौजूद नहीं है, जिससे आप अपने blog पर traffic बढ़ा पाएं। लेकिन थोड़ी मेहनत और तकनीक का use करके आप Instagram पर link add कर सकते हैं। आज हमने अपने इस article Instagram post में link use करना सीखें और web traffic बढ़ाएँ में उन सभी methods को बताने की कोशिश की है जिनकी help से आप अपने Instagram post में link add कर सकते हैं और अपने ब्लॉग पर traffic बढ़ा सकते है। तो चलिए उन सभी methods को जानने की कोशिश करते हैं।

How to use links in Instagram post.

#1. Instagram bio.

Instagram Bio

Instagram में पहला और सबसे simplest तरीका, जहाँ पर आप link add कर सकते हैं, वो है आपकी profile. जहाँ पर आप अपनी bio और other details fill करते हैं।

इसके लिए आपको अपनी Instagram profile पर जाने के बाद edit profile पर click करना होगा। वहां पर website के option पर आप अपना link add कर सकते हैं। Instagram पर यहाँ लगाया हुआ link एक hyperlink की तरह काम करता है और कोई भी या आपके followers इस link पर क्लिक करके आपकी website या blog पर जा सकते हैं।

आप अपने post में अपने followers को इस link की help से अपने blog और वेबसाइट पर जाने के लिए भी कह सकते हैं। यह एक बहुत ही genuine तरीका है इंस्टाग्राम पर link use करने का और अपनी website पर traffic increase करने का। Problem तब आती है जब आप इस link को बार बार change करते हैं जिससे आपकी audience को अगर पुरानी post के बारे में जानना हो तो उन्हें परेशानी झेलनी पड़ती है। लेकिन इसके लिए भी दूसरे तरीके मौजूद है।

#2. URL Shortner method.

जैसा की हम जानते हैं की कुछ links की length काफी लम्बी होती है और उन्हें याद करना भी मुश्किल होता है। लेकिन URL shortner service की मदद से हम इन links की length को छोटा कर सकते हैं और memorable बना सकते हैं For example : bitly. bitly पर आप अपने URL को छोटा बना सकते हैं और आपको कुछ pay भी नहीं करना पड़ता है।

URL short हो जाने के बाद आप अपने इस लिंक को अपनी instagram post की caption में लिख सकते हैं और अपनी audience को इसे copy करके अपने browser में open करने के लिए encourage कर सकते हैं।

#3. Link landing page.

Link Landing Page

इंस्टाग्राम पर बार बार link change करने की बजाए आप link landing page की service भी use कर सकते हैं। इस landing पेज पर आप अपने कईं links को add कर सकते है और अपनी ऑडियंस की reach को बढ़ा सकते हैं।

Linktree ऐसी ही एक service है जो user को एक ऐसे personalized page की facility provide करती है, जिस पर आप अपने कईं link add कर सकते हैं। और इस page के link को Instagram पर use कर सकते हैं जिससे आपके followers click करने के बाद landing page पर जायंगें और इस page की help से बाकि links भी access कर पायेंगें।

Linktree पर paid और free दोनों service मौजूद है।

#4. Instagram Stories

अपने link को add करने के लिए आप Instagram stories का use कर सकते हैं। लेकिन यहाँ एक condition है की इस facility को use करने के लिए आपके पास 10000 से ज्यादा followers होने चाहिए।

अगर आपके पास 10000 followers है तो आप इस link का use अपनी service, अपने products और अपने brand से related जानकारी बताने के लिए कर सकते हैं। यह बहुत ही effective और useful तरीका है अपनी audience को अपने product और brand से रिलेटेड जानकारी provide करने के लिए।

लेकिन अगर आपके पास 10000 followers नहीं है तो tension की कोई बात नहीं है। आप अपनी story में text link लिख सकते हैं और अपने followers को link copy करके browser में open करने के लिए कह सकते हैं। यह तरीका भी काफी कारगर है।

#5. Sponsored Instagram post

यह method हर person के लिए नहीं है। इस method को आप तभी use कर सकते हैं अगर आपका business profile है। इस method में आप sponsored post के तरीके को use कर सकते हैं जहाँ आपको pay करना पड़ता है और आपका post उन लोगों को भी दिखाई देता है जो आपको follow नहीं करते हैं।

सबसे जरुरी बात यह है की इस method से आप अपनी audience को post में hyperlink provide कर सकते हैं। जो की call to action की तरह मौजूद रहता है जैसे की “Learn more”. जो सीधा आपकी audience को आपकी सर्विस पर या website पर ले जाता है।

Instagram में link use करने के benefits.

आप शायद यह तो समझ गए होंगे की Instagram पर link कैसे use किए जाते हैं और इसके क्या benefits है। पर फिर भी हम आपको एक बार फिर बताना चाहते हैं।

  • Increase traffic : Instagram तेज़ी से बढ़ता हुआ social media platform है और अगर आपके इंस्टाग्राम पर अच्छे followers है तो आप अपने ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक increase कर सकते हैं।
  • Improved sale : अगर Instagram की help से आप अच्छा traffic generate कर पा रहे हैं और आप एक e-commerce website चलाते हैं, तो काफी अच्छे chances है की आपके product की sale बढ़ सकती है। आपको बस अपने Instagram post में अपने product और service के बारे में अपने followers को बताना होगा और उन्हें खरीदने के लिए encourage करना होगा।

Conclusion

आर्टिकल में बताई हुई बातों से हम आपको यही बताना चाहते थे की कैसे आप Instagram post में links को use करके अपने blog पर traffic बढ़ा सकते है। हम आशा करते हैं की आपको हमारा ये आर्टिकल Instagram post में link use करना सीखें और web traffic बढ़ाएँ पसंद आया हो और article की मदद से हम आपकी कुछ help कर पाएं हों।

इस article को आप अपने friends, relatives और आस पड़ोस में जरूर शेयर करें, ताकि उन तक भी ये जानकारी पहुँच सके और उन्हें भी इसका लाभ मिल सके।

नमस्कार दोस्तों , मैं कुमार गौरव , techhind में writer हूँ। शिक्षा की बात करूँ तो मैं एक इंजीनियर हूँ। Techhind के माध्यम से मैं आपको technology से related नईं और सही जानकारी प्रदान करने की कोशिश करता हूँ। मेरा आप से अनुरोध है की आप हमें सहयोग देते रहें और हम आपको नईं और helpful जानकारी उपलब्ध कराते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here