How to clean and disinfect your phone safely? – [In Hindi]

How to clean and disinfect your phone
How to clean and disinfect your phone
  • Covid-19 महामारी के दौरान रोज़मर्रा की छूने वाली जगह को साफ़ करना जरुरी है।
  • Research में पता चला ही की आपके phone पर औसत से ज्यादा virus और bacteria पाए जाते है।
  • Expert की राय में अपने हाथों को साफ करने के साथ हमें समय-समय पर अपने mobile phone को भी साफ करना चाहिए।

हम सब जानते है की Covid -19 जैसी महामारी से लड़ने के लिए हम daily basis पर उन सभी बातों पर ध्यान दे रहें है, जिनसे हम और हमारा परिवार इस महामारी से बचा रहे। जैसे की हाथ धोना, lock down में घर पर रहना और आमतौर पर छूने वाली जगहों को साफ करते रहना। लेकिन सब बातों का ध्यान रखते हुए हम एक जरुरी चीज़ को साफ करना भूल जाते है : आपका Phone और उसका Cover .

आज हम आपको अपने इस article How to clean and disinfect your phone safely in Hindi की मदद से यही बताने की कोशिश करेंगे की क्यों आपको अपना phone साफ करना चाहिये और ये क्यों जरुरी है।

क्यों जरुरी है phone को साफ करना ?

हम दिन में घंटों अपना समय phone पर बिताते है। चाहे जब किसी phone call का reply करना हो या social sites पर surfing करना या फिर news site से जानकारी हासिल करना हो।

क्या आप जानते है की आपके phone पर पाए जाने वाले germs और bacteria की मात्रा आपके घर की toilet seat पर पाए जाने वाले germs और bacteria से कईं गुना ज्यादा होती है। और इन germs की संभावना corona virus जैसी महामारी में ज्यादा बढ़ जाती है। क्योंकि हम generally अपने हाथ door handle, hand rails और कईं दूसरी ऐसी चीज़ों पर लगाते रहते है। जिन पर virus या bacteria होने की संभावना रहती है। इसीलिए अपने हाथों को साफ करते रहना जितना जरुरी है, उतना ही जरुरी अपने phone को साफ करना भी है।

जानकर बताते है की अगर आप अपने हाथों को साफ करने के बाद germs से भरा हुआ phone इस्तेमाल करते है। तो आपके हाथ धोने का कोई फायदा नहीं होता है। इसीलिए हमें समय-समय पर अपने phone को साफ करते रहना चाहिए।

अपने Phone को कैसे साफ करें।

Phone को साफ करने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले एक बार आपके mobile phone manufacturer के द्वारा दी गई instructions को जरूर पढ़ लें।

  • सबसे पहले अपने phone को phone cover से निकाल लें और switch off कर दें।
  • Phone को साफ करने के लिए soft सूखा कपड़ा लें और बिना गीला किये उससे phone को साफ करें। इस तरीके से phone पर मौजूद dust काफी हद तक निकल जाएगी। Direct गीला कपड़ा use करने से dust फ़ोन के corner पर जमा हो सकती है और फिर इसे साफ करने में परेशानी हो सकती है।
  • अगले step में electronic gadget, specially phone को साफ करने वाला liquid product लें । इस liquid को पहले soft कपड़े पर डालें और फिर फ़ोन को साफ करें। याद रखें की liquid को direct phone की screen पर डालना हानिकारक हो सकता है। ये आपकी phone की स्क्रीन को damage कर सकता है। Phone को साफ करने के लिए market में काफ़ी wipes मौजूद है। जो specially electronic gadgets को clean और disinfect करने के लिए use किये जाते है। आप इन wipes का भी use कर सकते है।
  • Phone को साफ करने के बाद इसे 10 minute सूखने के लिए छोड़ दें। क्योंकि phone को proper disinfect होने में कुछ समय लगता है।
  • अंत में अपने phone को दूसरे सूखे कपड़े से करें। ध्यान रखें की कपड़ा soft हो और linen free हो।
  • अब यही process आप अपने phone के cover साफ करने के लिए दोहराएं।

क्या waterproof phone को wash किया जा सकता है?

Waterproof Phone
Can we wash waterproof phone ?

अगर आपके पास waterproof phone है। जो IP 67 या उससे ऊपर की रेटिंग के साथ आता है। उन phones को आप clean water में rinse करके साफ कर सकते है। Apple और Samsung के कुछ phone waterproof है। जो की पानी में 30 minute की देरी तक 3 feet तक डूबे रह सकते है। लेकिन हमें phone को साफ करने के लिए इतना time use करने की जरुरत नहीं है। कृप्या इस बात का ध्यान रखें की waterproof phone को wash करने से पहले manufacturer की बताई हुई guidelines जरूर पढ़ लें।

7 चीज़ें जिन्हे phone को साफ करने के लिए use नहीं करना चाहिए।

  • Never use hand sanitizer

Phone को साफ करने के लिए कभी भी hand sanitizer का use ना करें। Hand sanitizer से phone की screen damage होने का और उस पर scratch पड़ने का ख़तरा बना रहता है।

  • Window cleaner

Market में अलग-अलग make के window cleaner मौजूद है। इन्हें आप अपने phone को साफ करने के लिए न करें। इन cleaners में कुछ हद तक chemical composition होती है। जिसके कारण आपके phone की coating ख़राब हो सकती है।

  • Kitchen Cleaner

Generally, kitchen cleaner का use हम घर के बर्तन साफ करने और sticky जगहों को साफ करने के लिए करते है। इसके use के साथ भी phone की coating के damage होने का ख़तरा बना रहता है।

  • Makeup Remover

आपके makeup remover में chemical हो सकता है जो आपके phone की screen और उसकी coating को ख़राब कर सकता है। Expert कहते है कि अगर phone साफ करना जरुरी है तो makeup remover की जगह पानी का use कर सकते है। पर कृप्या makeup remover को avoid करें।

  • Paper Towel

Paper towel का use आप table और chair को साफ करने के लिए करते है। लेकिन अगर आप paper towel का use अपने फ़ोन की screen साफ करने के लिए करते है तो ये भी आपके phone की स्क्रीन को ख़राब कर सकता है।

  • Compressed air और Blower air

आपका phone एक limited pressure की हवा को ही सहन कर सकता है। अगर आप pressurized हवा के साथ phone को साफ करते है तो आपके phone के speaker और mic दोनों ख़राब हो सकते है।

  • Vinegar

अगर आप नहीं जानते है तो हम आपको बताना चाहेंगे की vinegar जिसे हिंदी में सिरका कहते है, एक highly concentrated liquid होता है। जो की काफी strong होता है। अगर आप अपने phone को साफ करने के लिए घर में use होने वाला vinegar इस्तेमाल करते है। तो ये पूरी संभावना है की आपके phone की coating damage हो सकती है।

Conclusion

हम आशा करते है की इस article के माध्यम से आपको वो सब जानकारी दे पाएं हो जिनकी मदद से आप अपने phone को clean और disinfect कर सकते हैं। हमने अपने article How to clean and disinfect your phone safely में उन सब बातों का ज़िक्र किया है जो एक phone को साफ करने के लिए जरुरी होती हैं।

दोस्तों अगर आपको हमारा ये article helpful लगे तो इसे अपने friends , relatives, और आस पड़ोस में share करें ताकि ये जानकारी सभी तक पहुंचे और इससे सभी का लाभ हो। हमें आपके सहयोग की जरुरत है ताकि हम आपके लिए और भी useful जानकारी ला सकें।

अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो हमें comment करके जरूर बताएं। हमें आपके सुझावों का इंतेज़ार रहेगा।

नमस्कार दोस्तों , मैं कुमार गौरव , techhind में writer हूँ। शिक्षा की बात करूँ तो मैं एक इंजीनियर हूँ। Techhind के माध्यम से मैं आपको technology से related नईं और सही जानकारी प्रदान करने की कोशिश करता हूँ। मेरा आप से अनुरोध है की आप हमें सहयोग देते रहें और हम आपको नईं और helpful जानकारी उपलब्ध कराते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here