Elon Musk: 31वें अमीर शख्स [Tesla और SapceX के मालिक]

Elon Musk
Elon Musk

48 साल के Elon Musk दुनियां के 31वें अमीर शख्स है और Tesla और spaceX जैसी प्रतिष्ठित कम्पनियों के मालिक है। उनके बारे में कहा जाता है कि वह दुनियां के दूसरे entrepreneur से अलग है। वह भविष्य देखते है और दिखाते है। इसी वजह से Twitter पर 3 करोड़ से ज्यादा लोग उनको फॉलो करते हैं। आइये Elon Musk और उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातों को जानते है।

जानिए Elon Musk को

Elon Reev Musk का जन्म 28 जून 1971 को दक्षिण अफ़्रीका के प्रिटोरिया में हुआ था। उनकी माँ मे मस्क canadian model हैं। और पिता एरॉल मस्क इंजीनियर और पायलट रह चुके है।

यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेन्सिलवेनिया से बैचलर ऑफ़ साइंस की डिग्री ली है। P.H.D के लिए स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी गए और अपनी company जिप 2 के launch के दो दिन बाद ही ड्रॉपआउट कर दिया।

एलन मस्क के पास तीन देशों के पासपोर्ट है। वे south africa में जन्मे और क्योंकि माँ कनाडा से है तो उन्होने पहले कनाडा का पासपोर्ट हासिल किया और वहां से America चले गए।

एलन मस्क ने दो बार शादी की और दोनों बार ही तलाक हुआ। अब अपनी गर्लफ्रेंड ग्रेम्सी के साथ रहते है और दोनों का एक बेटा भी है। जिसका नाम Elon ने X Æ A-12 रखा है। जिसका मतलब ग्रिम्सी ने निचे दिखाए हुए tweet में समझाया।

किताबें, जिन्हें मस्क अपनी कामयाबी का श्रेय देते है।

Elon अपनी कामयाबी का श्रेय किताबों को देते हैं। उन्होंने एक interview में बताया की मुझे किताबों और मेरे parents ने पाला है। एलन के भाई किंबल के मुताबिक एलन को बचपन से ही पढ़ने का शौक था। छोटी उम्र में ही रोज़ किताबों में 10-10 घंटे घुसे रहना उसके लिए कोई बड़ी बात नहीं थी। एलन हमेशा किताबों के साथ ही रहता था। किंबल ने बताया हमारा school दो बजे ख़तम हो जाता था और एलन स्कूल से निकलकर लाइब्रेरी पहुँच जाता था। और छह बजे तहत किताबें ही पढ़ता रहता। एक टाइम के बाद लाइब्रेरी में किताबें भी कम पढ़ गई थी।

एलन की पसंदीदा किताबें जिन्हें वे life changer बताते है।

  • Structures : Why things don;t fall down.
  • Benjamin Franklin : An American life.
  • Super Intelligence : Path, Dangerous, Strategies.
  • Einstein : His life and universe
  • Merchant of doubt.

Companies जो Elon musk ने शुरू की।

  • 1999 में PayPal शुरू की
  • 2002 में SpaceX शुरू की
  • 2003 में Tesla Launch की
  • 2106 में Neurolink Corp शुरू की
  • 2016 में The Boring company शुरू की

एलन ने दावा किया है की वो अपनी कंपनी SpaceX की मदद से 2021 में वह passengers को International Space Station पर भेज देंगे। अपनी दूसरी कंपनी Neurolink के माध्यम से मस्क ने यह भी दवा किया है की वह अगले कुछ सालों तक दिमाग में chip लगा पाएंगे। जिससे आटिज्म जैसी बीमारी को ठीक करने में मदद मिलेगी।

नमस्कार दोस्तों , मैं कुमार गौरव , techhind में writer हूँ। शिक्षा की बात करूँ तो मैं एक इंजीनियर हूँ। Techhind के माध्यम से मैं आपको technology से related नईं और सही जानकारी प्रदान करने की कोशिश करता हूँ। मेरा आप से अनुरोध है की आप हमें सहयोग देते रहें और हम आपको नईं और helpful जानकारी उपलब्ध कराते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here