Digital Marketing क्या है? [ Digital Marketing in Hindi ]

Digital Marketing Kya hai

What is digital marketing in Hindi – दोस्तों पिछले एक दशक से internet का उपयोग कईं गुना बढ़ा है। और इस बदलाव के कारण लोगों का products को खरीदने का तरीका और companies के साथ लेन देन करने का तरीका तेज़ी से बदला है। और इस बदलाव के कारण companies को digital marketing को बढ़ावा देना पड़ा है। Digital Marketing किसी भी traditional marketing की तरह है। यह आपका आपके customer के साथ जुड़ने और उन्हें प्रभावित करने का एक तरीका है। जो online platform के माध्यम से किया जाता है |

डिजिटल मार्केटिंग वास्तव में अपने product को online platform या internet के माध्यम से promote करना या उसे बेचना होता है। अपने product को promote करने के लिए digital marketing में बहुत सारे tools का इस्तेमाल किया जाता है। Email marketing, Social media marketing, PPC और blogging, digital marketing के tools के बेहतरीन उदाहरण है। ये सब tools लोगों को आपके product के बारे में जानने में मदद करते है।

Digital Marketing के प्रमुख assets और strategies क्या है

Digital marketing में लोगों तक पहुंच बनाने के लिए कुछ assets और strategies का इस्तेमाल किया जाता है। ये assets कुछ भी हो सकते है। यहाँ हमने कुछ assets और strategies को बताने की कोशिश की है जिन्हे आप शायद जानते भी हो।

Assets

  1. Website
  2. Video (Demos, Ads )
  3. Blog, Posts, testimonials
  4. Images (Info-graphics)
  5. Social media platforms (Facebook, Twitter, Instagram, LinkedIn,Pinterest )
  6. Reviews

Strategies

Digital marketing में use होने वाली strategies तेज़ी से विकसित हो रही है। हम यहाँ आपको कुछ important strategies के बारे में बताएँगे। जो आज के समय में बहुत सारी companies use कर रही है।

1. PPC

PPC या pay per click. इस strategy में आप हर user के लिए भुगतान करते है। अगर user आपकी Ad पर क्लिक करता है। ये एक बहुत ही advance और dynamic तरीका है। जिसकी मदद से आप अपनी website पर आसानी से online traffic बढ़ा सकते है। उदाहरण के लिए Google का Google AdWords एक PPC platform है।

2. Paid Search Advertising

Google, Bing और Yahoo सभी ऑनलाइन प्लेटफार्म आपको अपने search page पर text Ad चलाने की अनुमति देते है। ये एक बेहतरीन strategy है अपने potential customer को target करने में जो online service ढूंढ रहे है।

3. Search Engine Optimization (SEO)

Search Engine Optimization ( SEO )

यदि आप search pages में आने के लिए pay नहीं करना चाहते है। तो आप अपने page और blog को rank कराने के लिए SEO का उपयोग कर सकते है। इस strategy में आपको कुछ भी pay करने की जरुरत नहीं होती है। और organic traffic अपनेआप आपकी website पर आ जाता है। पर SEO के माध्यम से अपने page को rank कराने में काफी वक़्त और प्रयास लगता है।

4. Paid Social Media Advertising

Facebook, Twitter, LinkedIn, Instagram और Pinterest अपने social media platform पर आपको आपकी Ad चलाने की अनुमति देते है। आपके बता दे की ये भी एक paid strategy है। यह भी एक बेहतरीन platform है अपने product or service को लोगों तक पहुंचने का जो आपके बारे जानते है।

5. Social Media Marketing

SEO की तरह Social media marketing भी एक free platform है। अपने प्रोडक्ट को promote करने का। इस strategy में Facebook और Twitter जैसे social media platform use होते है।

6. CRO (Conversion Rate Optimization )

जब कोई visitor आपकी website पर आता है। और कुछ action perform करता है। जैसे की वो कोई product purchase करता है। कोई service के लिए sign up करता है या कोई form fill करता है। तो इसे conversion rate कहते है। इसे इस तरीके से समझिए की आपका customer अब online market की दुनिया से आपके पास आ गया है या आपके पास convert हो गया है।

CRO एक process है जिसकी help से आप अपनी website और content को ओर improve कर सकते है। जो आपकी conversion rate को बढ़ता है। अगर आपकी वेबसाइट पर ज्यादा conversion rate है। तो इसका मतलब है की आपकी website बेहतरीन तरीके से designed है। जो की आपके audience के लिए उपयुक्त है। संक्षेप में ,CRO आपको high quality lead provide करता है।

7.Content Marketing

Website और blog की दुनियां में रहने वाला शायद ही कोई होगा जो Content marketing की importance को नहीं समझता होगा। Content marketing, digital marketing का एक important part है। इसे इस तरीके से समझिये , आप अपने content की किस तरीके से marketing करते है, कैसे आप अपने कंटेंट को create करते है और कैसे इसे अपनी audience के साथ online platform जैसे की blog, video और social media के साथ share करते है। Content marketing का पार्ट है।

Content marketing एक strong method है। अपनी audience तक पहुंचने का और अपने product को बेचने का।

8. Email Marketing

Email marketing सबसे strong और सबसे पुरानी online marketing strategy है। हम रोज़ाना अपनी email में अलग अलग companies के विज्ञापन देखते है। ये email marketing का part है। आज के टाइम में companies, email marketing को बहुत aggressively use करती है। Email marketing में companies अपने product को या अपने brand को promote करती है।

9. Affiliate Marketing

Affiliate marketing क्या है। ये अपने आप में ही बहुत बड़ा topic है। हम यहाँ आपको इसके बारे में संक्षेप में समझायेंगे। Affiliate marketing एक ऐसा माध्यम है। जिसमें एक affiliate दूसरी कंपनी के products को promote करता है। और product के sale हो जाने पर commission हासिल करता है। Amazon affiliate , Ebay, Clickbank कुछ famous affiliate program है।

ऊपर बताई लिस्ट से हम यह समझ सकते है। की आज के digital युग में online platform पर business करने के लिए काफी option मौजूद है। और काफी कंपनी इन option को अपनाकर अपना बिज़नेस बढ़ा रही है।

Online market में काफी companies ऐसी भी है। जो अपने बिज़नेस को प्रमोट करने के लिए दूसरी companies को या expert को higher करती है।

क्यों digital marketing इतना जरुरी है।

दोस्तों क्या आप जानते है की पूरी दुनिया में लगभग 4.33 billion लोग इंटरनेट use करते है। जो की पूरी दुनिया का 57 % है। और ये डाटा आने वाले वक़्त में बढ़ने वाला है। तो आपको इसी बात से अंदाज़ा लगा लेना चाहिए digital marketing का क्या scope है। Digital marketing, internet पर business को promote करने का एक बेहतरीन तरीका है। जिसे आप कम खर्च में शुरू कर सकते है। और अगर आप expert है तो अकेले अपने दम पर बड़े बड़े brands को टक्कर दे सकते है।

जाने अनजाने में हमने कितनी ही companies के products को digital marketing के माध्यम से विकसित होने में मदद की है। यही तो digital marketing की खूबसूरती है। और आने वाले समय में ये और मजबूत होती जाएगी। यदि आप जानते है की आप अपनी किस audience को target करना चाहते है। तो digital marketing का use आप किसी को भी, कहीं भी target करने के लिए कर सकते है।

क्या Digital Marketing का use हर type के business में कर सकते है ?

चलिए इसे समझने की कोशिश करते है की कौन सी strategy किस तरह के business के लिए उपयोगी है।

B2C Business

B2C का मतलब होता है business to customer . इस business में companies अपनी services और product directly अपने customer को sale करती है। जो की इन products का user होता है। Generally B2C business में companies के product का price B2B companies के प्रोडक्ट से कम होता है। For example, मान लीजिये कोई व्यक्ति अपने लिए shirt खरीदना चाहता है। तो यदि आप उस व्यक्ति को अपनी website पर ला सके और एक exciting deal offer कर सके तो काफी chance है की वो व्यक्ति आपकी website से shirt खरीद सकता है। पर अगर आप लाखों रूपए के robot के बारे में उसे बताना चाहेंगे तो उसे कोई interest नहीं होगा।

यही कारण है की B2C companies कोई expensive product को sale नहीं करती है। इन companies का मकसद यही होता है की कैसे अपने product को अपनी सही audience के सामने रख सके। Social media marketing बहुत ही बड़ा tool है B2C business को promote करने के लिए। Social media marketing के जरिये आप अपनी पहुंच उन लोगों तक पहुंचा सकते है जो आपको जानते भी नहीं।

B2B Business

B2B business जिसे हम business to business भी कहते है। B2B business में companies की एक specific audience होती है। जिसे आप social media marketing से target नहीं सकते है। अगर कोई व्यक्ति अपनी company के लिए automatic robot चाहता है और वो google पर best automatic robot सर्च करता है। तो आप बेशक चाहते होंगे की आप उसके search में सबसे top पर आएं। तो आप अपने click के लिए ज्यादा amount pay करना चाहेंगे। PPC एक best tool है B2B business के लिए। Email marketing और content marketing bhi B2B business में काफी उपयोगी साबित होते है। इस strategy के साथ भी आप अपने product को specific audience तक पंहुचा सकते है।

बेशक digital marketing की strategies हर business model के साथ बदलती रहती है। पर B2C और B2B model के साथ आप यह जान सकते है की किस तरह के business के लिए कौन सी strategy काम करेगी।

Conclusion

Article में बताई गई information से हम आपको यही बताना चाहते है की digital marketing भविष्य की marketing है। जो आने वाले वक़्त में और मजबूत होगी। इस article में हम आपको यही बताना चाहते थे की Digital Marketing क्या है। और कैसे ये आपके business के लिए जरुरी है।

अगर आप ने हमारा article पढ़ लिया है और conclusion पढ़ रहे है तो हम यह समझ गए है की आपको digital marketing की जरुरत है। पर इसे समझने के लिए आपको सही information की जरुरत है और हम आशा करते है की इस article के माध्यम से हम आपको सही information दे पाए होंगे।

Friends अगर आपको हमारा यह article पसंद आया है तो please हमें comment करके जरूर बताएं। हम आपकी जानकारी के लिए digital marketing से related और भी topic लाते रहेंगे।

नमस्कार दोस्तों , मैं कुमार गौरव , techhind में writer हूँ। शिक्षा की बात करूँ तो मैं एक इंजीनियर हूँ। Techhind के माध्यम से मैं आपको technology से related नईं और सही जानकारी प्रदान करने की कोशिश करता हूँ। मेरा आप से अनुरोध है की आप हमें सहयोग देते रहें और हम आपको नईं और helpful जानकारी उपलब्ध कराते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here