Deleted और missing Whatsapp messages को कैसे recover करें

Deleted और missing Whatsapp messages को कैसे recover करें
Deleted और missing Whatsapp messages को कैसे recover करें

क्या आप Whatsapp पर अपने गलती से delete हुए messages को recover करना चाहते हैं। हम सभी से कभी न कभी गलती से कुछ ऐसे message delete हो जाते है जो हमारे लिए बहुत ही खास होते हैं। और उन messages के delete होने पर हमें बहुत पछतावा होता है। लेकिन क्या आप जानते है की गलती से delete हुए उन messages को आप recover भी कर सकते हैं। आज हम अपने इस article में आपको यही बताना चाहेंगे की कैसे आप अपने iphone और android phone से deleted messages को recover कर सकते हैं।

Whatsapp chat को समझना

आगे बढ़ने से पहले आपको whatsapp chat को समझना होगा। अपने deleted messages को recover करने के लिए आपको whatsapp की back up setting की पूरी जानकारी होनी चाहिए की whatsapp की back up setting कैसे काम करती है।

इसे जानने के लिए आपको सबसे पहले अपने phone में whatsapp को open करके setting में जाना होगा। ios operating system में आपको chat के bottom right corner पर click करना होगा और android में आपको top right में तीन dots पर click करना होगा।

इसके बाद आपको chats पर click करके chat backup पर click करना होगा। अगर आप iphone user हैं तो auto backup में जाने के बाद आप देखेंगे की whatsapp ने chat और messages के backup के लिए कईं option provide किये हैं।

  • Daily
  • Weekly
  • Monthly
  • Off

इन methods से आप अपनी chat और messages के backup को प्लान कर सकते हैं की आप daily update करना चाहते हैं या monthly. यहां आपको यह समझना होगा की जैसे ही whatsapp आपकी latest chat को update करेगा आपकी पुरानी files अपने आप delete हो जाएँगी। iphone सिर्फ latest files को स्टोर करता है और android में आप 7 दिन तक backup files को store करके रख सकते हैं। इसीलिए आपको chat backup frequency को अपनी जरुरत के हिसाब से select करना होगा।

अगर आप daily backup method को choose करते हैं तो आप अपने डेली के deleted messages को recover कर पाएंगे। लेकिन अगर आप time में और पीछे जाना चाहते हैं तो आपको weekly और monthly backup को चुनना होगा।

Archived Whatsapp Chat

Archived chat, whatsapp का option है। जिसमें अगर आप अपनी किसी particular chat को दूसरी chat से अलग रखना चाहते हैं चाहे वो privacy के कारण हो या personal reason के कारण, तो आप अपनी chat को archive के option के साथ organize कर सकते हैं।

Iphone user को archive option को select करने के लिए नीचे बताए हुए option select करने होंगे।

  • सबसे पहले screen को scroll करके आपको archive chat का option चुनना होगा।
  • उसके बाद किसी भी chat को archive करने के लिए उस chat पर जाकर left की तरफ swipe करें। और archive पर click करना होगा।
  • और अगर आप अपनी इस chat को unarchive करना चाहते हैं तो archived chat पर जाकर उसे select करके कर सकते हैं।

Android user के लिए आपको इन steps को follow करना होगा।

  • किसी भी chat को archive करने के लिए उसे select करके upper right पर दिए हुए second last option को choose करना होगा।
  • Similarly, chat को unarchive करने के लिए आपको archive chat पर जाकर same option पर click करना होगा।

Deleted Whatsapp messages को कैसे recover करें- How to recover Whatsapp deleted messages?

अपने deleted messages को recover करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में whatsapp को uninstall करके दोबारा install करना होगा। जब आप whatsapp को दोबारा install करेंगे तो whatsapp आपसे आपके पुराने messages को restore करने के लिए पूछेगा। और जब आप restore पर click करेंगे तो आप अपने latest whatsapp backup की help से सारे messages हासिल कर पाएँगे।

यह method Iphone और Android दोनों platforms पर काम करेगा। आप किस date से message recover कर पाएँगे यह आपके backup option की frequency पर depend करता है।

पुराने deleted messages को recover करने के methods.

अगर आप अपने recent backup से पहले के messages को recover करना चाहते हैं तो यह थोड़ा मुश्किल है। यह आपके luck और Whatsapp backup की frequency पर depend करता है।

पुराने deleted messages को recover करने के लिए आपको इन steps को follow करना होगा। यह method सिर्फ android users के लिए ही possible है।

  1. सबसे पहले आप अपने device में my files को open करें।
  2. वहां से internal storage के बाद whatsapp में जाकर database में जाएं।
  3. Database में जाने के बाद आप अपनी कईं chat backup file को देखेंगे। जो सबसे latest file होगी वो msgstore.db.crypt12 के नाम से होगी और बाकी की file msgstore-YYYY-MM-DD.1.db.crypt12 के नाम से होंगी। यहां YYYY-MM-DD year, month और date को represent करता है।
  4. अपने पुराने messages को recover करने के लिए अगले step में आपको msgstore.db.crypt12 का नाम बदल कर msgstore-latest.db.crypt12 करना होगा। यह आपकी latest backup फाइल को बदल देता है।
  5. अब आप जिस file को restore करना चाहते हैं उसका नाम msgstore-YYYY-MM-DD.1.db.crypt12 से बदल कर msgstore.db.crypt12 करना होगा।
  6. Whatsapp को uninstall करें।
  7. अगर आपने google drive backup को enable किया हुआ है तो google drive के menu में जाकर backup पर click कीजिये। फिर वहां से whatsapp की backup file को delete कर दीजिए।
  8. अब Whatsapp को दोबारा install करें।
  9. जब आप whatsapp दोबारा install करेंगे तो यह आपसे backup file को दोबारा से collect करने के लिए पूछेगा। जब आप इसे select करेंगे तो यह recent backup की बजाय जो दिन आपने चुना है तबसे दिखाई देगा।

आपने क्या सीखा

जैसा की आपने हमारे article में पढ़ा की कैसे आप अपने पुराने deleted messages को दोबारा वापिस हासिल कर सकते हैं। और इन्हें हासिल करना इतना मुश्किल भी नहीं है। बस यह आपकी whatsapp chat की backup frequency पर depend करता है।

Whatsapp messages को हासिल करने की कुछ advance settings भी है। जिससे आपको और भी फायदा हो सकता है, लेकिन ऊपर बताए हुए steps भी काफी है आपके deleted messages को recover करने के लिए। हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह article Deleted और missing Whatsapp messages को कैसे recover करें जरूर पसंद आया होगा और useful लगा होगा। हमारा आपसे अनुरोध है की इस article को आप अपने friends और relatives के साथ भी share करें ताकि उन्हें भी help मिल सके। और अगर आप अपना कोई सुझाव देना चाहते हैं तो हमें comment box में comment करके बताएं।

नमस्कार दोस्तों , मैं कुमार गौरव , techhind में writer हूँ। शिक्षा की बात करूँ तो मैं एक इंजीनियर हूँ। Techhind के माध्यम से मैं आपको technology से related नईं और सही जानकारी प्रदान करने की कोशिश करता हूँ। मेरा आप से अनुरोध है की आप हमें सहयोग देते रहें और हम आपको नईं और helpful जानकारी उपलब्ध कराते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here