Blog पर traffic बढ़ाने के लिए Keyword research कैसे करें : A beginner’s guide

Blog पर traffic बढ़ाने के लिए Keyword research कैसे करें
Blog पर traffic बढ़ाने के लिए Keyword research कैसे करें

Blog पर traffic बढ़ाने के लिए Keyword research कैसे करें : A beginner’s guide. अगर आप blogging करते हैं और अपना blog चलाते हैं। तो आपको Keyword research की importance का पता होगा। और अगर आप blogging शुरू करना चाहते हैं या आपने अभी-अभी अपना blog शुरू किया है तो आपको keyword और अपने Blog पर traffic बढ़ाने के लिए Keyword research कैसे करें की पूरी जानकारी होनी चाहिए। ताकि आप अपने ब्लॉग अच्छा और relevant organic traffic बढ़ा सकें। हम आज आपको article में यही जानकारी provide करेंगे।

Friends, हम में से बहुत से लोग जोश में आकर blogging शुरू कर देते हैं। पर सही method और strategy ना अपनाने के कारण अपनी site पर traffic increase नहीं कर पाते और जो उन्होंने सोचा होता है उन्हें उस तरीके का result हासिल नहीं हो पाता। जिसके कारण वो परेशान होकर blogging छोड़ देते हैं।

इसका सबसे बड़ा कारण है, अपने blog पर topic लिखने के लिए सही keyword का research ना करना। इसे ऐसे समझिये, मान लीजिये आप अपने ब्लॉग पर बहुत अच्छे article लिख रहें है और अच्छे content के साथ लिख रहें हैं। पर आप उन्हीं topic पर लिख रहें हैं जो आपको पसंद है या आपको ठीक लगते हैं।

लेकिन google इस तरीके से काम नहीं करता हैं। अगर आप उन topics के बारे में लिख रहें है जो google में कोई search ही नहीं करता या जिनका search volume बहुत ही कम है तो कितना chance है की आपके blog पर traffic आए और जो अपने लिखा है उसे पढ़े। ना के बराबर, और यही एक main reason होता है जिसके कारण आपका blog grow नहीं कर पाता है। क्योंकि audience को जानकारी किसी और topic पर चाहिए होती है और हमारा आर्टिकल किसी और topic पर होता है। इसीलिए keyword research जरुरी हैं।

Keyword research क्या है ?

Keyword research एक ऐसी process है जिसमें blogger ये जानने की कोशिश करते हैं की किसी भी search engine में चाहे वो google हो या bing कौन कौन से word और phrases सबसे ज्यादा search किये जाते हैं।

कीवर्ड रिसर्च की मदद से हमें यह पता चलता है की audience किस topic के बारे में जानकारी हासिल करना चाहती है। सही tool की मदद से हम इनके बारे में detail में जान सकते हैं। और इसी process की मदद से bloggers को उन topics पर लिखने में help मिलती है जिनकी जानकारी लोगों को चाहिए। ताकी वो अपने blog या website पर ट्रैफिक बढ़ा पाएं।

कीवर्ड रिसर्च की मदद से आपको अपनी niche से related audience के बारे में जानने में मदद मिलती है। जैसे :-

  • लोगों को किस topics पर जानकारी चाहिए।
  • कितने लोग इस topic पर जानकारी हासिल करना चाहते हैं ?
  • इस topic से related keyword कौन कौन से हैं?
  • आपकी audience को किस format में information चाहिए।
  • और सबसे जरुरी बात उस topic से related कौन कौन सी website rank कर रही है।

अगर आप यह समझ जाते हो की आपकी audience क्या service और information search कर रही है। और आप उन्हें वही service और information एक valuable form में provide करते हैं तो आप अपने blog को google में अच्छी तरह से rank करा सकते हैं।

Keyword research क्यों important है? और यह SEO के साथ कैसे काम करता है।

Seo, जिसे सर्च search engine optimization भी कहते हैं। एक ऐसी process है जिसमें आप अपने blog को google की guidance की तरह बनाते हैं या google friendly बनाने की कोशिश करते है।

जितना google friendly आपका blog होगा उतनी अच्छी तरीके से आपका blog गूगल में rank कर पायेगा। और keyword research आपके blog को SEO friendly या google friendly बनाने में important role play करते हैं।

इसे इस तरीके से समझिये, अगर आप अपने ब्लॉग को गूगल की search में rank कराना चाहते हैं। तो google को कैसे पता चलेगा की आपने किस topic पर पोस्ट लिखा है।

Also read:- Blog पर जल्दी traffic बढ़ाने के 16 best तरीके

Instagram post में link use करना सीखें और web traffic बढ़ाएँ।

8 कारण क्यों आपकी Website पर Organic traffic नहीं है और इसे कैसे ठीक करें।

ये सब होता है keyword की मदद से, अगर आपने अपने blog में सही keywords use किएँ है। जिसे लोग search कर रहें हैं या जिनकी जानकारी वो हासिल करना चाहते हैं। तो गूगल के boats उन keywords को analyze करेंगे और उस keyword के search होने पर उसे सही page पर rank कर देंगे।

यहाँ से आपको ये idea तो हो ही गया होगा की keyword रिसर्च कितना important है। तो कोशिश कीजिए की सही keyword के साथ पोस्ट लिखें। क्योंकि SEO करने के लिए keyword और phrase को target किया जाता है।

Types of Keywords

Keyword research करने से पहले आपको यह पता होना चाहिए की keyword कितने type के होते हैं।

1. Generic Keywords :-

जब हम किसी भी topic की जानकारी हासिल करने के लिए सिर्फ एक single keyword का use करते हैं। उसे generic keyword कहते हैं। जैसे :-

  • Blogging
  • Digital Marketing
  • Web design
  • Pizza

यह keyword generally अपने अन्दर काफी detail information रखते हैं और अपनी पूरी category से related जानकारी प्रदान करते हैं।

2. Short tail keyword :-

जो keyword generally दो या तीन words से मिलकर बनता है। उसे short tail keyword कहते हैं। जैसे :-

  • Digital Marketing Courses
  • Web design training
  • Blogging tips

किसी भी search engine में short tail keywords सबसे ज्यादा search किये जाते हैं। ये high volume, high competitive keyword होते है।

3. Long tail keyword :-

जब हम search engine में 3 word से ज्यादा बने हुए sentence के साथ search करते हैं तो वो long tail keyword कहलाता है। जैसे :-

  • Best digital marketing courses in Delhi
  • How to increase traffic on your blog

एक ऑनलाइन सर्वे में यह बताया गया है की आज google में 50 percent से ज्यादा लोग अपनी query long tail keyword के साथ करते हैं।

Long tail keyword का महत्व

Keyword research में long tail keyword काफी अहम role play करते हैं। और यह तब और भी important हो जाता है जब आपने अपना blogging carrier अभी-अभी शुरू किया है।

जाहिर सी बात है हम सभी अपने ब्लॉग पर अच्छा content लिख कर उस पर traffic बढ़ाना चाहते हैं। लेकिन अगर आप अपनी post short tail keyword पर focus कर के लिख रहें है तो काफी कम chance है की आप अपने post को rank करा पाए।

इसे ऐसे समझिए मान लीजिए की आपने search किया की “blogging tips” keyword का search volume millions में है और आप भी इसी keyword के साथ पोस्ट लिखने की सोच रहें है, तो आपको यह भी समझना होगा की इस short tail keyword पर जितना search volume है। उतना ही competition भी है।

लेकिन अगर आप इसकी जगह long tail keyword जैसे blogging tips for beginners in 2020 use करते हैं तो ज्यादा chance है की आपकी post जल्दी rank कर सके।

एक online analysis में यह माना गया है की अब google का 50% search volume long tail keyword पर shift हो रहा है। इसका मतलब यह है की अब audience अपनी search में ज्यादा specific हो गयी है। जैसे :-

  • Samsung mobile price under 10000
  • Best beauty tips for glowing skin
  • Top travelling places in the world for 2020

तो आपको भी अपनी पोस्ट लिखते समय ऐसे ही long tail keyword का use करना चाहिए ताकि आप अपने पोस्ट को rank करा सके और उस पर high volume traffic ला सके।

Keyword research कैसे करें ?

जैसा की हमने पहले बताया की ब्लॉग को rank कराने में keyword research एक important role play करती है। तो अगर keyword research इतना important है तो यह कैसे पता चलेगा की keyword research कैसे करें। चलिए जानते हैं।

कीवर्ड रिसर्च करने से पहले आपको अपनी niche को समझना होगा और उससे related 10 से 15 topic find out करने होंगे, जिन पर आप पोस्ट लिखना चाहते हैं। अब आपको इन topic से related ही keyword research करने होंगे और वही keyword research करने होंगे जिनको लोग search engine में सबसे ज्यादा ढूंढते है।

#1. Google और You tube search से।

Google और You tube दोनों ही ऐसे platforms है जिन पर लोग सबसे ज्यादा queries search करते हैं।

जब आप google में जानकारी हासिल करने के लिए कुछ टाइप करते हैं। तो गूगल अपने आप उससे related keyword आपको suggest करता है। For example :-


Google search

Similarly, you tube में भी जब आप कोई query टाइप करते हो तो वहाँ पर भी you tube उससे related keyword suggest करता है। For example :-

You tube suggestion

यह simple और सबसे आसान तरीका है keyword रिसर्च करने का। तो जब भी आप पोस्ट लिखें सही keyword research जरूर करें और उनसे related keyword के साथ ही पोस्ट लिखें।

#2. Google bottom result

दूसरा simple तरीका जिससे आप अपने topic से related keyword हासिल कर सकते है। वो है google search का bottom result.

अगर आप किसी topic पर search करते हैं तो google उस topic से related कुछ keyword आपको अपने bottom section में भी show करता है। For example :-

Google bottom result

Keyword research करने का यह तरीका भी काफी useful और effective है।

#3. Wikipedia

Wikipedia एक ऐसा platform है जहाँ पर दुनियाँ की maximum जानकारी available है। और यही जानकारी आपके लिए एक सोने की खदान की तरह है। अगर आप Wikipedia पर कोई जानकारी ढूंढते है तो आप देखते होंगे की यहाँ पर काफी detail में और काफी बेहतर तरीके से information बताई गई है। जो आपको accurate keyword research करने में help करती है। जैसे :-

Wikipedia result

अगर हम चाय के बारे में सर्च करते है तो wikipedia में हमें चाय कैसे बनती है, चाय कितने प्रकार की होती है और ये कहाँ originate हुई है पूरी जानकारी मिलती है और यही वो कीवर्ड्स होते है जिनकी जानकारी लोग हासिल करना चाहते हैं।

ऐसे ही अगर आप wikipedia के internal link पर click करते हैं तो भी आपको कुछ अच्छे keyword reference मिल सकते है।

#4. Forums like Quora

Quora एक ऐसा platform है। जहाँ पर लोग google की तरह ही अपनी query search करते हैं। बस फरक इतना है की यहाँ पर वो एक question के रूप में होती है। और लोग उनका जवाब देते हैं।

Forums suggestion

Quora पर यही वो सवाल है जो आपको keyword research में मदद करते हैं। इसे ऐसे समझिये quora पर आप अपनी niche से related लोगों की query के बारे में पढ़ें देखें की लोग किन बातों की ज्यादा जानकारी हासिल करना चाहते हैं। उन्हीं सवालों से आपको अपने keyword research करने में help मिलेगी।

#5. Keyword tools

Keyword research करने का सबसे important और सबसे useful तरीका है की आप keyword tools का use करें।

Online कईं free और paid keyword tools available है जिनकी help से आप potential keyword ढूंढ सकते हैं। सबसे important बात इन tools की help से आप अपने competitors के keywords को भी check कर सकते हैं, जिनके लिए उनके post rank कर रहे हैं। और उन्ही keywords की जानकारी ले कर आप अपने competitors से अच्छा post लिख सकते हैं। और उसे रैंक करा सकते है।

Keyword research tools

1. Google keyword planner

Google keyword planner गूगल के द्वारा बनाया गया keyword tool है जो की कीवर्ड रिसर्च के लिए काफी reliable और easy है।

2. Ubersuggest

Ubersuggest जो की Niel patel की team के द्वारा बनाया गया एक free keyword research tool है, जहाँ से आप किसी भी keyword बारे में detail information हासिल कर सकते है।

Ubersuggest

दरअसल यह keyword tool, google search suggestion की help से keyword generate करता है जो की काफी effective होता है। Free facility में यहाँ आपको limited जानकारी हासिल होगी और अगर आप कुछ advance और detail जानकारी हासिल करना चाहते है तो आपको paid version purchase करना पड़ेगा।

3. SEMrush

अगर आप सही में कोई paid tool को खरीदने की सोच रहें हैं तो आप SEMrush try करें। SEMrush काफी accurate और effective result show करता है। जिससे आपका keyword research करने में काफी टाइम बचता है।

SEMrush

4. Moz

Moz tool दो version में available है free और pro.

Moz का Free version अपने आप में काफी effective है और pro version आपको काफी advance keyword suggest करता है। बाकी tools की तरह moz भी आपको potential keyword suggest करता है।


MOZ

5. Ahref

अधिकतर लोग Ahref को backlink analysis के लिए use करते हैं। पर यह tool आपको काफी useful keyword भी suggest करता है।

Ahref की सबसे important बात है की यह आपको exact back links बताता है जो आपको अपने blog को google में rank कराने के लिए चाहिए होते हैं।

Conclusion

Friends आज हमने आपको अपने आर्टिकल Blog पर traffic बढ़ाने के लिए Keyword research कैसे करें : A beginner’s guide में Keyword research से related जानकारी provide की है। जितना जरुरी आपके लिए आपके ब्लॉग का content है उतना ही जरुरी सही keyword का होना भी है। तो हमेशा सही keyword के साथ ही article लिखें।

अगर आपको article में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया इसे अपने friends, relatives और आस पड़ोस में जरूर शेयर करें। ताकि उन तक भी ये जानकारी पहुँच सके और वो इसका लाभ उठा सके।

नमस्कार दोस्तों , मैं कुमार गौरव , techhind में writer हूँ। शिक्षा की बात करूँ तो मैं एक इंजीनियर हूँ। Techhind के माध्यम से मैं आपको technology से related नईं और सही जानकारी प्रदान करने की कोशिश करता हूँ। मेरा आप से अनुरोध है की आप हमें सहयोग देते रहें और हम आपको नईं और helpful जानकारी उपलब्ध कराते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here