Blog पर जल्दी traffic बढ़ाने के 16 best तरीके

Blog पर जल्दी traffic बढ़ाने के 16 best तरीके
Blog पर जल्दी traffic बढ़ाने के 16 best तरीके

अपने blog को launch करने के बाद हम सभी blogger के मन में एक ही बात आती है की कैसे अपने blog को grow करें और कैसे अपने blog पर traffic बढ़ाएं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको अपने इस article Blog पर जल्दी traffic बढ़ाने के 16 best तरीके में कुछ तरीके बताएँगे, जो आपको अपने blog को grow करने में और उस पर traffic increase करने में helpful साबित होंगे।

यह जानने से पहले की कैसे आप अपने blog को grow करें, अगर आपने अभी तक अपना ब्लॉग नहीं बनाया है और जानना चाहते हैं की इसे कैसे शुरू करें। तो आप हमारा आर्टिकल What is blogging?- ब्लॉग्गिंग क्या है और इसे कैसे शुरू करें जरूर पढ़ें। इस article में आपको वो सब जानकारी मिलेगी जिससे आप अपना ब्लॉग शुरू कर पाएँगे।

Friends, generally हम यह सोचते हैं की हमने अपना ब्लॉग launch कर दिया दिया है और उस पर अच्छा content भी डाला है, पर फिर भी traffic क्यों नहीं आ रहा है। क्या कारण है की मेरा blog grow नहीं कर रहा है। मैं यहाँ आपको बताना चाहूंगा की अपना blog बनाना और उस पर अच्छा content डालना एक आसान काम है पर अपने blog को इतने competition में grow बहुत ही मुश्किल काम हैं।

अपने ब्लॉग को grow करने के लिए आपको अपनी consistency, dedication और patience बना कर रखना होगा। तो चलिए जानते है की क्या कारण है जिनसे आप अपने blog को grow कर सकते हैं।

1. Collect email subscribers

हर ब्लॉगर email subscriber की value को समझता है। अगर आप नहीं समझते है तो आपको ये जानना होगा की दुनियाँ के हर online business का आधार email list हैं। अगर आपके पास अपने subscribers की अच्छी list है तो आपके blog के grow करने के chance कईं गुणा बढ़ जाती है। और अगर आप इस बात को नज़रअंदाज़ कर देते हैं और अपने readers की email list को हासिल करने की ज़रा सी भी कोशिश नहीं करते हैं तो ये बहुत मुश्किल है की आप अपने blog को grow कर पाएंगे और उस पर traffic increase कर पाएँगे।

जितना जरुरी आपके लिए आपका blog और उसका content है। उतना ही जरुरी आपके लिए email list का भी होना चाहिए। Email list आपके लिए वो asset है जिसके दम पर आप अपने ब्लॉग को आसानी से grow कर सकते हैं।

मैं यहाँ आपको email list पर dependency बढ़ाने के लिए इसलिए कह रहा हूँ क्योंकि अगर आने वाले वक़्त में google की तरफ से ऐसी कोई instructions आती है, जिससे SEO या blog promotion में परेशानी आ सकती है तो आप मुश्किल में फंस सकते है। लेकिन अगर आपके पास अपने subscribers की list है तो आप आसानी से अपने ब्लॉग पर readers को ला सकते हैं और traffic बढ़ा सकते हैं।

तो friends अपनी email list को बढ़ाना आपके लिए सबसे जरुरी task है, अगर आप अपने blog traffic increase चाहते हैं और उसे grow करना चाहते हैं।

2. ON Page SEO

आज blogging के field में इतना competition हो चुका है की हर एक blogger google के Serp में पहले पेज पर आना चाहता है। और जैसा की हम जानते हैं की google में rank होने के लिए On page Seo बहुत अहम role निभाता है।

तो blog लिखते समय आपको कुछ basic चीजें जाननी होंगी जो आपको On page Seo में help कर सके। जैसे basic keyword research, Meta tag और image optimization. अगर आप On page Seo नहीं समझ पाते है तो आपको yoast Seo plugin try करना चाहिए। Yoast plugin के साथ आपको अपने blog का On page Seo करना काफी आसान हो जायेगा और आपको अपने blog को grow करने मैं काफी help मिलेगी।

3. Hub & spoke model

Hub and spoke model
Hub & Spoke model

आपके ब्लॉग पर दी हुई जानकारी हर वयक्ति के लिए एक समान नहीं होती है। Generally, readers आपके blog पर आपके topic और niche पर क्या पकड़ है उससे impress होते हैं। और ऐसा करने के लिए अगर आप अपने blog पर hub and spoke model का सहारा लेते हैं। तो जल्दी ही अपनी audience को impress कर पाएँगे।

जरूर पढ़ें :-

8 कारण क्यों आपकी Website पर Organic traffic नहीं है और इसे कैसे ठीक करें।

घर बैठे Online पैसे कमाने के 11 best तरीके

Digital Marketing क्या है? [ Digital Marketing in Hindi ]

Basically, hub and spoke model ब्लॉग्गिंग की field में आपकी authority को बढ़ाता है। इस model में आप अपने blog में उन सभी जानकारी को add करते हैं जिन्हें आपने अपने previous blog में share किया है और जो current blog से relate करती हैं। इस तरह से आप अपने blog का एक जाल बनाते हैं। जिससे अगर आपकी audience को किसी दूसरे article से related जानकारी चाहिये होती है तो वो आपके blog के एक link से दूसरे link पर चला जाता है।

Hub & spoke model से आप अपनी audience को ज्यादा समय के लिए अपने blog पर रोक सकते हैं। जो आपके blog को grow करने में और उस पर traffic बढ़ाने help करता है।

4. Long tail keyword

अपने ब्लॉग पर traffic बढ़ाने के लिए generally हम उन keyword पर focus करते है जिनकी market value बहुत ज्यादा होती है। जैसे SEO या Digital marketing. यह सच है की इन keywords की search value बहुत ज्यादा है। लेकिन आपको ये भी जानना होगा की इन keywords पर competition भी इनसे कईं गुणा ज्यादा है। तो अगर आप इन topics पर blog लिखते हैं तो बहुत कम chance है की आप अपने ब्लॉग को google में एक अच्छी position में rank करा पाएँ। क्योंकि आपसे भी बेहतर domain authority के साथ किसी ने इन्हीं topics पर article लिखा होगा और आपके ब्लॉग को कोई मौका नहीं मिलेगा।

इसीलिए blog लिखते समय हमेशा long tail keyword का use करें। For example :-

  • High volume keyword :- Guest posting
  • Long tail keyword :- Guest posting करने के 11 best तरीके

Long tail keyword use करना तब और भी जरुरी हो जाता है जब अपने blogging अभी शुरू की है।

5. Understand your audience

Maximum blogger एक अच्छे content के बावजूद भी अपने blog पर traffic increase नहीं कर पाते हैं। इसका एक बहुत बड़ा कारण है आपके blog का promotion. कुछ ब्लॉगर, generally नये ब्लॉगर अपने ब्लॉग की promotion के लिए अपने article को हर social media पर कहीं भी प्रोमोट कर देते हैं। For example, अगर आपका blog beauty से related है और आप इसे technology community में promote करेंगे तो सोचिए की आपके blog पर कितने लोग click करेंगे। ना के बराबर ,क्योंकि हर व्यक्ति का time कीमती होता है।

एक बार अपने आप को अपनी audience की जगह रख कर देखिए की आपकी niche से related audience कहाँ पर मिलेगी और उन्हें किस topic में ज्यादा interest है। इन सब से आपका time और आपकी मेहनत दोनों बचेंगे।

तो आप हमेशा उन forums और communities में blog को share न करें जहाँ की audience आपके blog की परवाह न करे। कोशिश करे उन audience को ढूंढने की जिन्हें आपके topic से related जानकारी की ज्यादा जरुरत है। इस तरीके से आपको अपने ब्लॉग को grow करने में help मिलेगी और ट्रैफिक भी बढ़ेगा।

6. Paid Advertising

अगर आप blogging कर रहें है तो आपको paid advertising या paid promotion की power का जरूर पता होगा। अधिकतर blogger On page Seo और Off page Seo की मदद से अपने blog पर traffic बढ़ाने की कोशिश में लगे रहते हैं। लेकिन आपको paid advertising की power को समझना होगा। जितने भी बड़े blogger हैं, वे time to time अपने blog को promote करने के लिए paid advertising का use करते रहते हैं। Paid advertising आपके blog को एक नया exposure दिलाती हैं और grow करने में मदद करती है।

7. Email marketing

मैंने आपको पहले बताया की email marketing blog को grow करने में एक important role play करती है। अपने email subscribers को collect करने के बाद उन्हें अपने blog के बारे update करते रहना एक important task होता है। जो आपको अपने ब्लॉग पर traffic बढ़ाने में मदद करता है।

Email Marketing
Email signature

Email Signature

Email marketing में आपके signature का भी बहुत बड़ा रोल होता है। हमेशा कोशिश करें की email भेजते समय अपने regular signature की जगह एक प्रोफेशनल signature भेजे, जिसमें आपकी website और latest article का link हो। यह एक बहुत ही effective way है अपने ब्लॉग को promote करने का।

8. Find suitable site for guest post.

अपने blog को grow करने के लिए और उसकी domain authority बढ़ाने के लिए guest posting एक बहुत important role play करती है। Guest posting की सबसे जरुरी बात यह है की इससे आप अपने blog पर traffic increase करने के साथ-साथ अपनी audience को अपनी expertise के बारे में भी दर्शाते हो। अगर आपका guest post अच्छा है तो इससे आपकी website की relevancy का पता चलता है।

Friends जितना जरुरी आपके guest post के content का होना है उतना ही जरुरी guest post के लिए effective website का होना है। अगर आप अपनी मेहनत और अपना time एक ऐसी website पर guest post लिखने के लिए करते हैं जिस पर आपकी target audience कम visit करती है। तो आपको आपके guest post का कोई फायदा नहीं मिलेगा।

इसीलिए guest post के लिए उन website की list बनाएं जिन पर आपकी audience regular visit करती है और trust करती है। और उन websites के owner से contact करना शुरू कीजिये।

अगर आप ब्लॉग्गिंग में नए हैं तो अपनी niche से related website को approach करें, धीरे-धीरे high domain authority website पर जाएँ। बड़ी वेबसाइट पर guest blogging के लिए आपको थोड़ा वक़्त लगेगा।

9. Treat Quora as a big opportunity

Quora एक ऐसा forum है जहाँ पर कोई भी किसी भी topic से related question पूछता है और उसे दूसरे लोगों से इसका जवाब मिलता है। आप quora को एक बड़ी opportunity की तरह treat कर सकते हैं। क्योंकि इस पर आपको अपने niche से related इतने question मिल जायेंगे जिनका जवाब हज़ारों की संख्या में audience ढूंढ रही होती है। उन्हीं questions का जवाब देकर आप अपनी योग्यता बता सकते हैं और अपने blog पर traffic increase कर सकते हैं।

अगर मैं अपनी बात करूँ तो मैं भी quora पर कुछ meaningful questions को search करता हूँ और कोशिश करता हूँ की उन questions का detail में जवाब दे सकूँ। आप भी Quora पर अपनी niche से related question ढूंढे और उनका जवाब दें। और उस जवाब में कोशिश करें की अपने blog का link add कर पाएं। यह एक बहुत ही कारगर strategy है जिससे आप अपने ब्लॉग की reputation के साथ-साथ अपने blog को भी grow कर सकते हैं।

10. Add shareable and high quality images

High quality images
High quality images

Generally humans visual pictures को ज्यादा जल्दी समझ पाते हैं और respond कर पाते हैं। अगर आपके blog post पर high quality image या ऐसी image है जिसे देखने से ही readers उसे share किये बिना नहीं रुक सकते है और share करते हैं तो आपके blog के grow करने के chances बढ़ जाते हैं।

तो हमेशा कोशिश कजिये की ऐसी image use करें जो high quality हो और shareable हो। Online कईं ऐसे software और platform मौजूद है जिनकी help से आप अपने blog के लिए suitable image choose कर सकते हैं या convert कर सकते हैं। For example :Pexel, Pixabay और Canava .

11. Easy blog sharing

किसी website पर या blog पर अगर हमें कोई article पसंद आता है तो हम उसे अपने friends और relatives में जरूर share करते हैं। ऐसा ही social media platforms पर भी होता है। ये एक human nature है। लेकिन अगर वेबसाइट पर share करने की facility नहीं हैं या फिर आपकी audience को आपकी post share करने में परेशानी होती है। तो आप एक बहुत बड़ी opportunity lose कर देते हैं अपने blog पर traffic increase करने की और उसे grow करने की।

तो हमेशा अपने blog को और website को इस तरीके से डिज़ाइन करें की आपका post आसानी से share हो सके। इसके लिए आप social media sharing buttons का use कर सकते हैं।

12. Blog article representation

Blog article representation
Article representation

विश्वास कीजिये आपके blog पर आने वाला हर reader के लिए आपका content एक समान नहीं होता है। कुछ लोग lengthy content को पसंद करते हैं और कुछ लोग short content को। अगर कुछ लोग video content पसन्द करते है तो कुछ लोग podcast को value देते हैं।

इसिलिये कोशिश कीजिये की अपनी blog की representation को diversify करें। जिससे आपके blog पर आने वाले हर reader को easy feel हो और वो आसानी से content समझ सके।

13. आपका blog content readable होना चाहिए।

Blog की representation के साथ-साथ आपके blog का look और format भी मायने रखता है। आपके blog पर आपके content के अलावा audience generally आपका content कितना neat & clean और कितने organised तरीके से लिखा गया है ये भी देखती है।

अगर आपका कंटेंट अच्छा है पर एक readable format में नहीं है तो audience यही जानकारी हासिल करने के लिए किसी और blog पर चली जाएगी। तो हमेशा कोशिश कीजिये की आपका content एक readable format में हो।

14. Comment box को easy बनायें।

Email marketing की तरह comment box भी आपके blog को grow करने में मदद करता है। अगर आपका article आपकी audience को पसन्द आया तो वो आपके blog पर comment जरूर करेंगे। लेकिन अगर उन्हें article के बारे में comment करने में मुश्किल होगी तो वो बिना comment के ही चले जायेंगे।

तो कोशिश करें की आपका comment section easy to use हो ताकि आपकी audience को परेशानी ना आए। इसके साथ ये भी कोशिश करें की हर comment को जवाब दे पाएँ। ये सभी छोटी-छोटी बातें आपको अपनी community develop करने में मदद करेंगी और आपके blog को grow करने में भी मदद करेंगी।

15. Use Lead magnets.

अपने blog पर subscribers बढ़ाने के लिए lead magnets सबसे बड़ा option है। Lead magnets आपके ब्लॉग को grow करने में और उस पर traffic increase करने में काफी important role play करते हैं।

Lead magnets basically एक marketing strategy होती है जिसमें readers से information share करने के बदले आप उनका email address और contact information की demand करते हैं। Lead magnet एक e-book भी हो सकती है, एक PDF file भी हो सकती है और एक template भी।

Maximum blogger अपने subscribers को बढ़ाना चाहते हैं। और इसके लिए वो हमेशा कोशिश करते हैं और insist करते हैं subscribe करने के लिए. लेकिन बहुत कम audience आपको subscribe करती है। लेकिन इसके opposite अगर आप अपने readers से email share करने के बदले कोई useful information provide करते हैं या कोई case study share करते हैं। तो ज्यादा chance है की वो आपको subscribe करें।

16. लगातार experiment करते रहें।

Blog experiment
Blog experiment

अपने blog को grow करने के लिए हमेशा experiment करते रहें, नए ideas perform करते रहें। आपकी audience आपसे हमेशा कुछ नया और पहले से बेहतर expect करती है। इसीलिए अपनी niche से related चीजों पर experiment करने से घबराए नहीं। हमेशा कोशिश करते रहें अपनी audience को ओर बेहतर तरीके से जानने की और उन्हें कुछ नया provide करने की। लगातार experiment ही आपको अपने blog को grow करने में मदद करेंगे।

Conclusion

हम आशा करते है की इस article के माध्यम से आपको वो सब जानकारी दे पाएं हो जिनकी मदद से आप अपने blog को grow कर सकें और उस पर traffic increase कर सकें। हमने अपने article Blog पर जल्दी traffic बढ़ाने के 16 best तरीके में तकरीबन उन सब बातों का जिक्र किया है जो blog पर traffic बढ़ाने के लिए जरुरी होती हैं।

दोस्तों अगर आपको हमारा ये article helpful लगे तो इसे अपने friends , relatives, और आस पड़ोस में share करें ताकि ये जानकारी सभी तक पहुंचे और इससे सभी का लाभ हो। हमें आपके सहयोग की जरुरत है ताकि हम आपके लिए और भी useful जानकारी ला सकें।

अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो हमें comment करके जरूर बताएं। हमें आपके सुझावों का इंतेज़ार रहेगा।

नमस्कार दोस्तों , मैं कुमार गौरव , techhind में writer हूँ। शिक्षा की बात करूँ तो मैं एक इंजीनियर हूँ। Techhind के माध्यम से मैं आपको technology से related नईं और सही जानकारी प्रदान करने की कोशिश करता हूँ। मेरा आप से अनुरोध है की आप हमें सहयोग देते रहें और हम आपको नईं और helpful जानकारी उपलब्ध कराते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here