Alternative to best Chinese Apps: हिन्दी में

Alternative to Chinese Apps
Image Credits : App store

पिछले कुछ सालों से Smartphones की दुनियां में mobile applications एक वरदान की तरह साबित हुई है। Android हो या ios दोनों platforms पर कईं ऐसी apps मौजूद है जो कि आज हमारी life का एक important हिस्सा बन चुकी है। लेकिन पिछले कुछ समय से दोनों ही प्लैटफॉर्म्स पर Chinese apps ने अपना एकाधिकार जमा लिया है। लेकिन समय-समय पर इन Chinese apps में कुछ कमियां होने के कारण कईं लोगों को परेशानी झेलनी पड़ी है। चाहे वो privacy को लेकर हो या security को लेकर। इसीलिए आज हर कोई इन famous apps का विकल्प ढूंढ़ना चाहता है। आज हम अपने आर्टिकल Alternative to best Chinese Apps: हिन्दी में में आपके लिए उन famous Chinese apps का alternate लेकर आये है जो आपकी privacy और mobile की security के लिए dangerous साबित हो सकती है।

क्या हमें Chinese Apps को uninstall कर देना चाहिये ?

Friends आगे बढ़ने से पहले हमारा यह जानना जरुरी है की हमें अपने मोबाइल से Chinese apps को uninstall करना चाहिये या नहीं। जैसा की हमने आपको बताया की privacy और security issue एक बड़ा कारण है Chinese apps को uninstall करने का। इसके अलावा दूसरा बड़ा reason है भारत और चीन के बीच का सीमा तनाव, जो चीन रुक-रुक कर कुछ सालों में उठाता रहता है और LOC का उलंघन करता रहता है।

Friends जैसा की Sonam wangchuk ने हर भारतवासियों से अपील की है की अब वक़्त आ गया है की देश के हर व्यक्ति को देशभक्ति दिखाने का और अपनी wallet power दिखाने का, जिसके अंतर्गत हमें chinese app और products को इस्तेमाल न करके चीन को बताना होगा की अब सिर्फ भारत के सिपाही ही नहीं इस लड़ाई में शामिल है, भारत का हर शख़्स भी उनके साथ कन्धे से कन्धा मिला कर खड़ा है।

यह सब करना इतना आसान नहीं है क्योंकि भारत में सैकड़ों लोगों की आजीविका Chinese products पर निर्भर है। ऐसे ही कितनी ही Chinese apps है जो आज लोगों का कमाई का साधन है, जैसे कितने You tube channels सिर्फ Pubg game को खेलकर पैसा कमा रहे है। लेकिन अगर हमें दूरगामी प्रभाव देखने है तो हमें आज से ही शुरुआत करनी पड़ेगी। लेकिन अगर आप Chinese apps को use करना चाहते है तो ये आप पर निर्भर करता है। और अगर आप हमारे साथ मिलकर इन Chinese app को uninstall करना चाहते है तो हमारा ये article पूरा पढ़ें।

Best Chinese Apps Alternatives in 2020

1. Adobe Scan CamScanner का विकल्प

Adobe Scan एक बेहतरीन विकल्प है CamScanner के लिए , जिसे Adobe ने बनाया है। जो की एक नामी software development company है। Adobe scan app कईं best features के साथ आती है। इस ऐप के साथ भी आप CamScanner की तरह अपने documents, papers और cards को scan कर सकते है। Adobe scan के साथ आप अपने documents को crop और enhance कर सकते है। जिससे आपके documents की quality बढ़ती है।

इस app का दूसरा main feature है की इससे आप अपने document में मौजूद text को भी copy कर सकते है। और उन्हें किसी भी format jpeg और pdf में convert कर सकते है।

Main features :

  • Document Scanner
  • Automatic edge detection
  • Jpeg and pdf format
  • No water mark
  • Easy Sharing facility

2. Share all और Jio Switch – Share it के विकल्प

Jio Switch और Share all दो ऐसी app है जो Share it का best विकल्प है।

Share all

Share it की तरह Share all भी एक data sharing app है। Share all से आप बिना internet और cable के movies , photos और अपने documents शेयर कर सकते है। इस app की मदद से आप सभी format की files और video को share कर सकते है।

Main features :

  • Send large files without limitation
  • No USB, No internet needed
  • Fast Sharing speed
  • No network required, Share information anytime anywhere

Jio Switch

Share all की तरह Jio switch ऐप से भी आप movies, videos और documents को शेयर कर सकते है। Jio switch को Reliance retail ltd ने तैयार किया है। इस app का main feature है की इस app की मदद से आप android और ios के बीच में भी data transfer कर सकते हैं। ये काफी easy to use है।

3. Dubsmash और Tangi – Tik Tok का विकल्प

Dubsmash

Tik Tok की तरह dubsmash भी short video sharing application है, जिसे 2014 में बनाया गया था। Dubsmash में भी आप famous audio clips पर lip sync करके अपने वीडियो upload कर सकते है। ये ऐप 15 mb size के साथ android और ios दोनों प्लेटफार्म पर free में मौजूद है।

जरूर पढ़िए : जानिए देसी Tik Tok ऐप Mitron का सच।

Tangi

इस app को गूगल ने बनाया है और इस app में भी आप अपना वीडियो बनाकर शेयर कर सकते है। ये app basically लोगों को educate और inspire करने के लिए बनाई गई है। Tangi में आप 60 सेकंड तक का वीडियो बना सकते है।

4. Jio browser और Epic web browser UC browser के विकल्प

UC browser एक Chinese browser है जिसे Alibaba ने बनाया है। कुछ साल पहले ये खबर आई थी की UC browser में कुछ security और privacy issue होने के कारण user का डाटा China भेजा जा रहा है। जिसे बाद में Alibaba ने अपने नए update में fix किया था। लेकिन जानकार बताते है की इस browser में अभी भी कुछ खामियां मौजूद है। लेकिन अगर आप UC browser का विकल्प ढूंढ रहे है तो google chrome और Opera एक अच्छे विकल्प है। पर अगर आप कुछ Indian browser इस्तेमाल करना चाहते है तो Jio browser और Epic web browser अच्छे विकल्प है।

Jio Browser

Jio browser, Reliance retail ltd द्वारा बनाया गया है। इसे basically मोबाइल के लिए तैयार किया गया है। इस browser में आपको कईं regional language का भी support मिलेगा। Jio browser एक smart, safe और light weight browser है जिसमें user की privacy और security का ख्याल रखा जाता है।

Epic web browser

ये भी एक Indian browser है जिसे बेंगलुरु की कंपनी Hidden reflex ने तैयार किया है। Epic web browser को basically प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। यह browser हमेशा private browsing mode में चलता रहता है। जिसके कारण आपकी browsing history अपने आप delete हो जाती है।

5. Call of duty mobile PUBG का विकल्प

PUBG मोबाइल पर सबसे ज्यादा खेली जाने वाली game बन चुकी है। ये mobile gaming में एक revolutionary step है। साल 2017 से ही इस game ने काफी popularity हासिल की है। लेकिन धीरे-धीरे इस गेमिंग ऐप का craze अब कम हो रहा है और लोग इस game का alternate ढूंढ रहे है। Call of duty mobile game , Pubg का एक अच्छा विकल्प है।

Call of duty mobile

Call of duty mobile game भी एक action game है जो की Call of duty की तरह ही हैं। इस गेम को Los Angeles की Timi कंपनी ने बनाया है। यह android और ios दोनों ही प्लेटफॉर्म्स पर मौजूद है। इस गेम को अक्टूबर 2019 में launch किया गया था और इसे 1 महीने मे ही 148 million बार download किया गया था। Call of duty mobile उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो PUBG को uninstall करना चाहते है या इससे bore हो गए हैं।

6. Indian selfie camera – Beauty Plus का विकल्प

Indian selfie camera एक best alternate है beauty plus app का। इस app में मौजूद filters और beauty effects की मदद से आप अपनी selfie को और सूंदर बना सकते है। इसमें मौजूद artistic live filters से आप अपनी सेल्फी को अपने हिसाब से filter कर सकते हो। इस ऐप का दूसरा main feature है beauty editor, जिसमें एक click की मदद से आप अपनी skin के effect को और enhance कर सकते है। इनके अलावा और भी कईं feature मौजूद है इस app में जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते है।

7. Files by google – Xender का विकल्प

Files by google, गूगल के द्वारा बनाई गई एक data sharing app है। इस app से आप अपनी files transfer कर सकते है और mobile में मौजूद पुरानी files, photos और apps को आसानी से delete कर सकते है। Files by google के द्वारा आप अपने phone की performance को बढ़ा सकते हैं और अपने data को cloud पर save कर सकते हैं।

Conclusion

तो friends आज हमने आपको अपने article Alternative to best Chinese Apps: हिन्दी में में कुछ famous Chinese apps के विकल्प बताये। जैसा की हमने आपको बताया की इन सभी apps में security और privacy को लेकर हमेशा issues बने रहते है, तो अगर आप अपनी security और प्राइवेसी को leak नहीं होने देना चाहते है तो कोशिश कीजिये इन Chinese apps के alternates को ही use करें।

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे अपने friends, relatives और आस पड़ोस में जरूर शेयर करे। ताकि उन तक भी ये जानकारी पहुंच सके और उन्हें इसका लाभ मिल सके। और अगर आप हमसे कोई दूसरी जानकारी हासिल करना चाहते है या हमें कोई सुझाव देना चाहते है तो हमें comment करके बताएं। हमें इंतज़ार रहेगा।

नमस्कार दोस्तों , मैं कुमार गौरव , techhind में writer हूँ। शिक्षा की बात करूँ तो मैं एक इंजीनियर हूँ। Techhind के माध्यम से मैं आपको technology से related नईं और सही जानकारी प्रदान करने की कोशिश करता हूँ। मेरा आप से अनुरोध है की आप हमें सहयोग देते रहें और हम आपको नईं और helpful जानकारी उपलब्ध कराते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here