Aarogya Setu App – सुरक्षा या ख़तरा ?

Aarogya Setu App

Aarogya Setu App – जैसा की आप जानते है की भारत सरकार ने कोरोना से बचाव के लिए आरोग्य सेतु को develop करवाया है। लेकिन अब यही आरोग्य सेतु app शक़ के घेरे में आ गई है। फ्रांसीसी हैकर्स ने आरोग्या सेतु app की सुरक्षा प्रणाली पर सवाल उठाये है। उनका कहना है की आरोग्य सेतु app से लोगों का personal data लीक होने का खतरा है।

आरोग्य सेतु app क्या है।

भारत सरकार ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए, technology का use करते हुए अपने नागरिकों के लिए आरोग्य सेतु app का निर्माण करवाया है। Aarogya setu app में live location तकनीक के द्वारा आप अपने आस पास corona virus से संक्रमित लोगों के बारे में जान सकते है। इस application को आप iphone और android स्टोर से आसानी से download कर सकते है। आरोग्या सेतु app का मकसद देश में मौजूद संक्रमित लोगों की पूरी जानकारी हासिल करना है। जिससे संक्रमित व्यक्ति को isolate करके उसे और बाकि लोगों को बचाया जा सके।

लेकिन फ्रांसीसी हैकर्स ने दावा किया है की इस app को download करने वाले 9 करोड़ भारतियों का personal data लीक होने का ख़तरा है। उन्होंने कहा की आरोग्या सेतु app corona से संक्रमित वयक्ति का पता लगाएगा , और उसकी जानकारी आरोग्या सेतु app इस्तेमाल कर रहे बाकि लोगों तक पहुंचा देगा, ताकि वायरस को फैलने से रोक सकें। हैकर्स ने कहा की इस app में सुरक्षा की खामियां है , जिससे लोगों का डाटा लीक होने का खतरा है। हैकर्स ने कहा है की app की इस खामी के कारण उन्हें पता है की पीएमओ में कितने लोग बीमार है।

एक मुख्य हैकर जिसका नाम इलियट एल्डरसन बताया जा रहा है। उसने कहा की आरोग्या अप्प का source code , open source होना चाहिए। उसने कहा की अगर आप लोगों को app डोएनलोड करने के लिए कह रहे है। तो लोगों को पता होना चाहिए की ये असल में करता क्या है। आपको हम बताना चाहेंगे की open source software वे सॉफ्टवेयर होते है। जिसके source code को कोई भी study कर सकता है।

भारत सरकार का हैकर्स को जवाब।

भारत सरकार ने फ्रांसीसी हैकर्स के दावों को खारिज़ करते हुए कहा है की Arogya Setu app में आपका डाटा सुरक्षित है। सरकार ने कहा है की डाटा encrypted रूप में है और सुरक्षित है। उन्होंने हैकर्स को जवाब देते हुए कहा है की आरोग्या सेतु app टेक्नोलॉजी का एक मजबूत अविष्कार है। भारत सरकार ने कहा की app में डाटा सिमित अवधि तक सरंक्षित रहता है। नियमित data 30 दिनों तक के लिए रहेगा। और अगर आप संक्रमित है तो 45 से 60 दिनों के लिए रैहगा।

Aarogya setu app बनाने वाली टीम ने फ्रांसीसी हैकर्स के दावों पर बताया है की है की, जिन बातों को हैकर्स ने discuss किया है, हम उनसे वाक़िफ़ है। हैकर का दवा गलत है, app का डाटा सुरक्षित है।

नमस्कार दोस्तों , मैं कुमार गौरव , techhind में writer हूँ। शिक्षा की बात करूँ तो मैं एक इंजीनियर हूँ। Techhind के माध्यम से मैं आपको technology से related नईं और सही जानकारी प्रदान करने की कोशिश करता हूँ। मेरा आप से अनुरोध है की आप हमें सहयोग देते रहें और हम आपको नईं और helpful जानकारी उपलब्ध कराते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here