8 कारण क्यों आपकी Website पर Organic traffic नहीं है और इसे कैसे ठीक करें।

How to increase organic traffic on website.
How to increase organic traffic on website.

अक्सर bloggers सोचते है की उन्होंने अपने blog में और website में सब कुछ ठीक किया है। पर फिर भी उनकी website पर organic traffic क्यों नहीं आ पा रहा है। क्यों उनकी site google में rank नहीं कर पा रही है।

कुछ तो ऐसे reason हैं जिनके कारण आपकी website पर traffic नहीं आ पा रहा है। आज हमने इस article 8 कारण क्यों आपकी Website पर Organic traffic नहीं है और इसे कैसे ठीक करें में उन कारणों को जानने की कोशिश की है। चलिए जानते है क्या हैं वो कारण।

#1. आपका SEO का तरीका कमजोर है।

जैसे की हम सब जानते है की website पर organic traffic लाने का सबसे बड़ा source google है। परंतु अपने content को google के first page पर लाना एक बड़ा task है।

ये जरुरी है कि traffic लाने के लिए आपके article का कंटेंट unique होना चाहिए। पर इसके अलावा और भी factors है जो बहुत जरुरी है जैसे सही keyword search करना ,SEO plugin install करना और XML sitemap को google में configure कराना। अगर आप इन सब factors को नज़रअंदाज़ करते हो तो आपकी site पर traffic का आना लगभग मुश्किल है।

तो सबसे पहले Yoast SEO plugin को install करें। इसे use करना बहुत ही आसान है। इस plugin की मदद से आप google search console में अपनी वेबसाइट आसानी से register कर सकते है और XML sitemap भी generate कर सकते हैं।

आपको बता दें google search console से आप अपनी website का track रख सकते है और XML sitemap, google boats को आपकी site पर पहुँचने में मदद करेगा।

Yoast Seo plugin को use करने का दूसरा सबसे बड़ा कारण है की इस plugin की मदद से आप On page Seo आसानी से कर सकते है। आपके blog के On page Seo में क्या गलती है ये plugin खुद-ब-खुद आपको बताता है।

Yoast seo plugin

#2. Poor backlink

Backlinks अपनी site पर traffic लाने का और google में उसे rank कराने का सबसे बड़ा factor माना जाता है। अगर आपकी website पर high quality backlink नहीं है तो आपकी website कभी भी rank नहीं कर पाएगी। अब आपको ये जानना जरुरी है की high quality backlink क्या होता है।

High quality backlink वो link होता है जब कोई famous website या high domain authority website का link आपकी वेबसाइट से जुड़ा होता है। और वहां से होता हुआ ट्रैफिक आपकी वेबसाइट पर आता है। इसे high quality link कहते है। इन link से आपकी वेबसाइट की domain authority भी बढ़ती है। और अगर ऐसे link आपकी वेबसाइट से नहीं जुड़े है तो ये एक बहुत बड़ा कारण है की आपकी वेबसाइट पर traffic नहीं आ पा रहा है।

इसे improve करने के लिए दूसरी websites पर जाकर comment करना शुरू कीजिये। दूसरी sites पर comment करना और अपनी site का link छोड़ना No follow link कहलाता है। No follow links से आपको कोई ज्यादा फायदा नहीं होगा पर ये links भी आपकी search ranking को improve करने में मदद करेंगें।

दूसरा सबसे जरुरी कारण link building improve करने का है do follow link. इसे improve करने के लिए जितना ज्यादा हो सके guest post लिखें। ये एक main कारण है जो आपकी ranking को बढ़ाएगा और traffic increase करेगा। बहुत सारी website है जो guest post में author को अपनी site का एक या दो link डालने की permission दे देते है। एक link article में और एक author की detail में।

#3. Target Keyword गलत choose करना।

हम सब जानते है की keyword research करना कितना जरुरी है। For example : अगर आप सिर्फ SEO keyword पर article लिखते है तो आपको क्या लगता है की इतना high search keyword होने के कारण आपकी वेबसाइट पर traffic आसानी से आ जायेगा। नहीं ऐसा बिलकुल भी नहीं है, क्योंकि आपकी website से भी पुरानी और high domain autority की websites पहले से ही मौजूद है। जिनसे आपको tuff competition मिलेगा और उन sites को beat कर पाना आपके लिए बहुत मुश्किल काम है।

इसे improve करने के लिए long tail keyword use करें और उस पर आर्टिकल लिखें। Long tail keywords से आपकी website पर traffic आने के ज्यादा chance है। Friends हम सब जानते है की अपनी website को rank कराना इतना आसान नहीं है। Website को rank कराने में आपको कईं महीने या साल भी लग सकते है। तो आप patience रखें और link building पर पूरी मेहनत करें, आपको result जरूर मिलेगा। कोशिश करें महीने में दो या तीन guest post जरूर लिखें।

#4. Boring Content

Boring content
Boring Content

आपकी site का कंटेंट ही है जिसके कारण लोग आपकी site पर आते है। अगर आप अपने blog में boring या ऐसा content लिख रहें है जिससे reader को कोई फायदा नहीं होगा तो वो आपकी website पर नहीं रुकेगा और किसी दूसरी website पर चला जाएगा। चाहे आपने कितनी ही बढ़िया marketing की हो। अगर आपका content boring होगा तो कोई भी उसे नहीं पढ़ेगा।

तो कोशिश कीजिये की high quality content के साथ ही आर्टिकल लिखें, जिनसे readers की engagement बढ़े। अपने competitors के blog पढ़ें और कोशिश करें उनसे दस गुना ज्यादा बेहतर ब्लॉग लिखें।

#5. Promotion

आपके ब्लॉग में अच्छा content होना जितना जरुरी है उतना ही जरुरी है आपके ब्लॉग का अच्छा promotion होना। Friends अगर आपने एक बेहतरीन blog लिखा है और आप उस blog पर traffic आने का wait कर रहें है और प्रार्थना कर रहे हैं तो आपके blog पर कभी भी traffic नहीं आएगा। आपको अपने ब्लॉग को promote करना होगा। आपका article कितना भी अच्छा हो अगर आपकी वेबसाइट की domain authority poor है तो कोई भी आपकी site पर नहीं आएगा। तो आपको अपने blog और site को promote करना होगा और promote करने के लिए social network से अच्छा कोई रास्ता नहीं होगा।

#6. Unattractive headline

अगर आपके article की headline attractive नहीं है तो कोई भी उस पर click नहीं करेगा। अगर आपका कंटेंट भी अच्छा है और आपकी search ranking भी अच्छी है पर आपके article की headline attractive नहीं है तो उस पर कोई click नहीं करेगा।

Headline ही होती है जो आपके article पर reader का ध्यान खींचती है। तो कोशिश कीजिये कि अपने आर्टिकल की एक attractive headline रखें। For example :

#7. Horrible user experience

आपकी website पर organic traffic ना आने का एक कारण user का bad experience भी हो सकता है। अगर आपकी वेबसाइट का look अच्छा नहीं है और आपकी वेबसाइट easy to use नहीं है। तो reader आपकी site पर नहीं रुकेगा और अपनी information हासिल करने के लिए किसी दूसरी website जायेगा।

तो कोशिश करें अपनी website को user friendly बनाएं। For example: आपकी website की loading capacity fast होनी चाहिए और mobile responsive होनी चहिये। आज के time में सबसे ज्यादा topic mobile पर ही पढ़े जाते है।

#8. Social network existence

Social network existence

Social network sites आज हमारी life का important part बन चुकी है। और अगर आपकी presence social network sites पर ना के बराबर है तो ये भी एक कारण हो सकता है आपकी वेबसाइट पर traffic ना आने का।

तो कोशिश कीजिये की social site पर engagement बढ़ाने की। इसके लिए आप कुछ communities को join कर सकते है।

Conclusion

NDTV, Shout me laud और दूसरी famous website की तरह अपनी website पर traffic लाना कोई आसान काम नहीं है। पर patience और consistency के साथ आप भी वो मुकाम हासिल कर सकते है जो आपने सोचा है।

Friends, हम आशा करता है की आपको हमारा ये article 8 कारण क्यों आपकी Website पर Organic traffic नहीं है और इसे कैसे ठीक करें पसंद आया होगा। तो कृप्या इस आर्टिकल को अपने friends, relatives और आस पड़ोस में जरूर शेयर करें , ताकि उन तक भी ये जानकारी पहुँच सके। आप अगर कोई और जानकारी हासिल करना चाहते है तो हमें comment करके बताएं। हम कोशिश करेंगे की आपको solution दे पाएं।

नमस्कार दोस्तों , मैं कुमार गौरव , techhind में writer हूँ। शिक्षा की बात करूँ तो मैं एक इंजीनियर हूँ। Techhind के माध्यम से मैं आपको technology से related नईं और सही जानकारी प्रदान करने की कोशिश करता हूँ। मेरा आप से अनुरोध है की आप हमें सहयोग देते रहें और हम आपको नईं और helpful जानकारी उपलब्ध कराते रहेंगे।

11 COMMENTS

    • Welcome Manisha ji.
      Hamen jankar acha laga ki aapko hamari jankari pasand aai.
      Hum jaldi hi aapko SEO se related jankari provide karenge.
      Kripya hamare article ko share karna na bhulen.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here