जानिए देसी Tik Tok ऐप Mitron का सच।

Mitron app
Mitron app

जानिए देसी Tik Tok ऐप Mitron का सच – Tik tok की तरह ही ‘Mitron’ ऐप को भी खूब download किया जा रहा है। लगभग 50 लाख से ज्यादा बार इसे download किया जा चुका है। एक भारतीय app होने के कारण इसे rating भी अच्छी मिली हुई है। कहा जा रहा है की ये ऐप IIT रूड़की के स्टूडेंट्स द्वारा तैयार की गई है। पर ये सच नहीं है। हमारी जानकारी के अनुसार ये एक पाकिस्तानी app है। क्या है Mitron ऐप का पाकिस्तानी कनेक्शन, चलिए जानते है।

Mitron App का सच

Mitron app को India में नहीं बनाया गया है। इसे पकिस्तानी कंपनी Qboxus ने बनाया है जो एक सॉफ्टवेयर डेवलोपमेन्ट कंपनी है। रिपोर्ट के अनुसार इस app का तेजी से download होने का कारण इसे भारतीय ऐप होना माना जा रहा है। लेकिन ये सच नहीं है। दरअसल Mitron ऐप पकिस्तानी कंपनी Qboxus द्वारा बनाया गया Tik Tok का क्लोन version है।

Qboxus के मालिक इरफ़ान शेख है। और उनका कहना है की उन्होंने ही Tik Tok ऐप को बनाया है। और इस ऐप के sorce code को Mitron ऐप के developer को बेच दिया है।

इरफ़ान ने कहा की उनकी कंपनी source code को बेचती है। और खरीददार अपने हिसाब से उस कोड को customized करते है। उनका मकसद छोटे startups को मदद करना है। उनके मुताबिक अब तक वे tik tok ऐप को कईं कॉपी बेच चुके है।

Mitron team के developer

आपको बता दे की इस app को किसने बनाया है इसकी कोई जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है। अगर आप इस ऐप को play store से डाउनलोड करके check करें तो आप देखेंगे की aap में कोई privacy policy नहीं दी गई है। जिससे जो लोग इसे download कर रहे हैं, उनका डाटा कहाँ जा रहा है किसी को नहीं पता। कईं users ने इस ऐप में bug होने की भी शिकायत भी की है और improvement की demand की है।

Mitron app

Mitron ऐप को लगभग 50 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है। इस ऐप का इतना डाउनलोड होना non chinese app होना भी माना जा रहा है।

Conclusion

आज हमने आपको अपने आर्टिकल जानिए देसी Tik Tok ऐप Mitron का सच में नई app Mitron के बारे में बताने की कोशिश की है। Friends हम आप से यहीं कहेंगे की इस ऐप को download करने से पहले पूरी तरह जाँच लें की ये ऐप आपके लिए secure है या नहीं। तभी इसे download करें।

अगर आपको हमारा ये article पसंद आया हो तो प्लीज हमें कमेंट करके बताएं। और अगर कोई नई जानकारी हासिल करना चाहते है वो भी हमें बताए। कृपया इस article को अपने friends , relatives और आस पड़ोस में जरूर शेयर करें ताकि ये information उन तक भी पहुंचे।

नमस्कार दोस्तों , मैं कुमार गौरव , techhind में writer हूँ। शिक्षा की बात करूँ तो मैं एक इंजीनियर हूँ। Techhind के माध्यम से मैं आपको technology से related नईं और सही जानकारी प्रदान करने की कोशिश करता हूँ। मेरा आप से अनुरोध है की आप हमें सहयोग देते रहें और हम आपको नईं और helpful जानकारी उपलब्ध कराते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here