घर बैठे Online पैसे कमाने के 11 best तरीके

घर बैठे Online पैसे कमाने के 11 best तरीके
घर बैठे Online पैसे कमाने के 11 best तरीके

Friends आज के वक़्त में हर इंसान internet के साथ जुड़ा हुआ है और वह सोचता है की किस तरह से इंटरनेट के माध्यम से पैसा कमाया जाये, चाहे वो part time हो या full time. अगर आप भी online पैसा कमाना चाहते है और जानना चाहते है की वो कौन कौन से तरीके है जिनसे हम online पैसा कमा सकता है तो आप सही जगह पर आये है। मैं आपको यह बताना चाहता हूँ की इस आर्टिकल को पढ़ने में लगा आपका समय बेकार नहीं जायेगा। मैं कोशिश करूँगा की अपने इस आर्टिकल घर बैठे Online पैसे कमाने के 11 best तरीके में वो सब जानकारी दें पाऊं जिसे आप ढूंढ रहे है।

क्या सचमुच online पैसा कमाया जा सकता है ?

आगे बढ़ने से पहले हमें यह समझना जरुरी है की क्या सचमुच internet की मदद से पैसा कमाया जा सकता है या ये सिर्फ एक भ्रम है। तो में आपको बताना चाहूंगा की हाँ यह बिलकुल सच है की ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता है और इतना पैसा कमाया जा सकता है की जितना आपने सोचा भी नहीं होगा। लेकिन मैं यहां यह भी बताना चाहूंगा की online पैसा कमाना जितना आसान दिखता है उतना आसान है नहीं। जो लोग आज हजारों या लाखों रुपए कमा रहे है इसके पीछे उनकी दिन और रात की मेहनत है और अगर आप भी आज से मेहनत शुरू करंगे तो आपको भी सफलता मिलेगी।

Friends पिछले कुछ सालों से internet जितनी तेज़ी से लोगों तक पहुंचा है उतनी ही तेज़ी से इसने पैसे कमाने के तरीके भी खोल दिए है। Internet की मदद से कोई भी पैसा कमा सकता है। चाहे वो बच्चा हो या बूढ़ा, या फिर experienced हो या un-experienced. हर कोई अपनी मेहनत और लगन से यहाँ पैसा कमा सकता है।

अभी शुरुआत नहीं की तो कभी नहीं।

हमारे यहां बोला जाता है की शुभ काम में देरी क्यों। यही बात online earning में भी लागू होती है। Friends अगर आपने इंटरनेट से पैसे कमाने की शुरुआत अभी नहीं की तो शायद फिर बहुत देर हो जाएगी। क्या आप जानते है की आज दुनियां भर में लगभग 320 करोड़ से ज्यादा लोग internet use करते है। यह आंकड़ा दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है और जितने ज्यादा लोग इंटरनेट से जुड़ते जाएंगे, उतनी ही तेज़ी से इससे पैसे कमाने के साधन भी बढ़ते जाएंगे। तो ये वक़्त बिलकुल सही है आपके लिए online business शुरू करने के लिए।

अगर आपके पास एक internet का connection और computer है। और कुछ हज़ार रुपये है तो आप internet पर आसानी से पैसा कमा सकते हैं।

Online पैसे कमाने के 11 best तरीके – 11 best methods to earn money online.

Friends जैसा की हमने आपको पहले बताया की ऑनलाइन पैसा कमाना कोई आसान काम नहीं है। अगर आप reality में serious है और online कमाना चाहते है तो आपको कुछ सही तरीके अपनाने होंगे। और अपने आप को दूसरों से अलग और बेहतर साबित करना होगा।

तो चलिए शुरू जानते है की वो कौन से तरीके है जिनकी मदद से आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते है।

1 . Making blog or website

Blogging इंटरनेट से पैसा कमाने का सबसे पुराना और सबसे बेहतर तरीका है और शायद आगे भी रहेगा। आज दुनियां भर में सैकड़ों लोग ब्लॉग्गिंग की मदद से हज़ारों, लाखों रुपए कमा रहे है। Blogging basically लोगों तक वो online information पहुँचाना है जिन्हें वे अपनी रोज़मर्रा की जिंदगी में google या bing पर ढूंढते है। जैसे मुझे कौन सा computer खरीदना चहिये या कैसे मैं Instagram और tik tok पर अपने followers बढ़ा सकता हूँ। इन बातों की जानकारी उन लोगों तक पहुँचाना जिन्हें वे इंटरनेट पर ढूंढ रहे blogging कहलाता है। और इसी blogging की मदद से आप भी पैसा कमा सकते है। अगर आप ब्लॉग्गिंग के बारे में और अधिक जानकारी लेना चाहते है तो हमारा article What is blogging?- ब्लॉग्गिंग क्या है और इसे कैसे शुरू करें जरूर पढ़ें। हम उम्मीद करते है की इस आर्टिकल की मदद से blogging के बारे में आप पूरी जानकारी हासिल कर पायेंगें और अपना ब्लॉग शुरू कर पाएंगे।

जरूर पढ़िए : What is blogging?- ब्लॉग्गिंग क्या है और इसे कैसे शुरू करें।

2 . Affiliate Marketing Affiliate marketing क्या है और इसे कैसे करें ?

Affiliate marketing वो process है जिसमें कोई भी व्यक्ति किसी दूसरी companies या दूसरे व्यक्ति के products को promote करता है और उस product के sale हो जाने पर उस व्यक्ति को कुछ commission मिलता है। अगर simple शब्दों में बात करें तो इस process में affiliate यानि की आप अपनी niche या अपनी expertise से related product को promote करते हैं जैसे beauty से related, mobile से related या फिर कपड़ो से related. और अगर कोई दूसरा व्यक्ति जब इन products को खरीदता है तो आपको उस sale का कुछ कमीशन मिलता है।

Affiliate marketing में sale affiliate link के द्वारा होती है जिसमें ये link एक website से दूसरी website connected होते हैं। यहां में आपको बताना चाहूंगा की affiliate marketing काफी हद तक blogging या आपकी website पर निर्भर करती है। अगर आप किसी particular niche पर लोगों को जानकारी दे रहें है और लोग बार-बार आपकी website पर या blog पर उस niche से related products की जानकारी हासिल करने के लिए आते है, तो आप उन लोगों को अपने blog की मदद से products को खरीदने के लिए कह सकते है। और अगर कुछ लोग उन products को खरीदते हैं तो आप पैसा कमा सकते हैं। Affiliate marketing से पैसे कमाने के ओर भी कईं तरीके है। उन सब के बारे में हम आपको अपने दूसरे article में बताएँगे।

3 . Freelancing Service Freelancing से पैसा कैसे कमाएँ ?

Friends हमने सालों पढ़ाई करके कुछ न कुछ skill या expertise हासिल की है। जैसे web development, website designing या software designing और अगर आप में भी ऐसी ही कोई skill है तो आप अपनी इन skills का इस्तेमाल करके online कमाई कर सकते है। Internet पर कईं ऐसी site मौजूद है for example : up work और freelancer जहाँ इन services की काफी demand रहती है। और आप वहां अपनी service देकर हज़ारों लाखों रुपए कमा सकते है।

शुरुआत में आपको इन site पर competition जरूर मिलेगा। लेकिन आपके काम और skill को देखकर लोग आपके पास जरूर आएंगे। आप चाहें तो starting में अपनी service की decent price रख सकते है और अपने clients को attract कर सकते हैं।

4. Online coaching

Freelancing की तरह आप अपनी knowledge और skill से लोगों को सीखा सकते है, आप online coaching शुरू कर सकते है। आज के time में लोग घर बैठे बैठे webinar की मदद से लोगों को coaching दे रहें हैं। और अगर आप अपने आप को prove करते है तो हज़ारों की संख्या में लोग मौजूद हैं आपके time की मुहं मांगी कीमत देने के लिए। Internet पर कईं website और community मौजूद हैं जो अपने clients के लिए coach की search में लगे रहते है। बस आपको अपनी skill related उन website और communities को approach करना है।

5. Online courses – Online courses कैसे शुरू करें ?

Online courses एक ऐसा जरिया है जिसमें आप अपनी knowledge को एक high value courses में convert करके लोगों को sale कर सकते हैं और सालों तक कमा सकते हैं। आज के time में सही information और instruction को जानने के लिए लोग रोज़ाना internet पर search करते हैं और अगर आप वही जानकारी उन लोगों तक अपने courses की मदद से पहुंचाते हैं तो आप काफी अच्छी income generate कर सकते हैं।

अगर हम बात करें तो ये अनुमान है की दुनियाँ भर में online courses का business साल 2021 तक 2 लाख करोड़ से ज्यादा पहुँच सकता हैं। तो आप अंदाज़ा लगा सकते है की कितना potential हैं online course industry में।

Online courses शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक topic choose करना होगा, for example – personal development, cooking ,music ,language learning या technology. उसके बाद आपको market research करनी होगी की इन topic से related जानकारी किन लोगों को चाहिए और आप ये जानकारी कैसे उन लोगों तक पहुंचा सकते हैं। ये सब जानकारी collect करने के बाद आप अपने topic से related courses बना सकते हैं और ऑनलाइन launch कर सकते हैं। और आखिर में ये सब steps complete करने के बाद आपको अपने courses को promote करना। इसके लिए आप social media की help ले सकते हैं।

6. You tube channel You tube से पैसे कैसे कमाएँ ?

कुछ समय पहले मैं you tube पर एक famous you tuber का interview देख रहा था। उस you tuber ने you tube के बारे में कुछ ऐसी बात कही जिससे मैं सोचने पर मजबूर हो गया की क्या वह बात सचमुच सच है। उस व्यक्ति ने you tube को पैसे का पेड़ बताया। और अगर हम देखें तो ये बात सच भी साबित हो रही है। आज की date में लोग you tube channel से इतना पैसा कमा रहें है जितना आप एक अच्छी job में नहीं कमा सकते।

You tube पर आप traditional advertising system के जरिए income generate करते हैं। यानि की आपके channel पर जितनी ज्यादा viewership होगी, उतनी ज्यादा बार ad आपके channel पर चलेगी और आप उतने ज्यादा रुपए कमा पाएंगें। और अपने channel की viewership बढ़ाने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा subscription चाहिए होगा। हम आपको यहां बताना चाहेंगे की you tube गूगल के बाद दूसरा सब बड़ा search engine है।

यू ट्यूब काफी हद तक blogging की तरह ही है। you tube पर भी आपको regular video upload करते रहना पड़ता है, ताकि आपकी अपनी audience के साथ engagement बनी रहे।

यू ट्यूब पर channel शुरु करने से पहले आपको एक topic choose करना होगा, जिससे जुड़ी जानकारी आप लोगों तक पहुँचाना चाहते है।अगर आपकी कोई website या blog है तो आप उससे related video बना सकते हैं और upload कर सकते हैं।

7. Virtual assistance.

Virtual assistance एक ऐसा तरीका है online income generate करने का जिसे आप part time भी कर सकते हैं। Virtual assistance basically वो वयक्ति होता है जो घर बैठे ही कईं corporate companies के काम को संभालता है। जिन्हें करने के लिए उनके पास team और time दोनों की कमी होती है। जैसे client handling, email marketing, phone calls, data entry, proof reading, designing, event planning और social media management.

अगर आप virtual assistance बनना चाहते है तो online कईं companies हैं जो अपना काम virtual assistance के साथ शेयर करती है और उन्हें hire भी करती है।

अगर आपकी communication skill अच्छी है या आपके पास कोई skill है जिसकी companies को demand है तो आप virtual assistance बन कर पैसा कमा सकते हैं।

8. From Facebook और Instagram Facebook और Instagram से पैसे कैसे कमाएँ ?

एक समय था जब social media का use लोगों के साथ connect होने के लिए किया जाता था या अपनी friend list को बढ़ाने के लिए किया जाता था। लेकिन आज के समय में social media इन सब चीजों से बढ़कर एक business platform बन चुका है। अगर आपके पास कुछ हज़ार लोगों की friend list है या following है तो आप social media से अच्छी खासी earning कर सकते हैं। हम यहाँ आपको कुछ tips बता रहा हूँ जिनसे आप social media पर पैसा कमा सकते हैं।

  1. Affiliate marketing

आप चाहे किसी भी industry के साथ जुड़े हों चाहे sports, beauty या technology अगर social media पर आपके पास कुछ following है तो आप अपनी industry से related products अपने followers के बीच में promote कर सकते हैं और earn कर सकते हैं। social media platforms पर अपने followers बढ़ाने के लिए आपको regular active रहना होगा, अपने followers को हमेशा नई और अच्छी जानकारी provide करनी होगी।

India में affiliate marketing करने के लिए आप Amazon के associate बन सकते है और Amazon पर दिए products को promote कर सकते है और पैसा कमा सकते हैं .

2. Product promotion

अगर आपके पास अपना कोई blog है तो आप अपने ब्लॉग की help से social media पर products को promote कर सकते हैं। या आप अपने followers को कोई जानकारी देना चाहते है तो उसे e-book के माध्यम से बता सकते हैं और earn कर सकते हैं। आप video बनाकर भी लोगों को product खरीदने के लिए encourage कर सकते हैं।

अगर आपकी अच्छी following है और आपके followers आपके content को पसंद करते है तो market में कईं ऐसी companies मौजूद है जो अपने products की marketing आपके page पर करना चाहेंगी। और आप उन companies के products को अपने page पर promote करने के charges ले सकते हैं।

9. Open E-commerce site or digital store E-commerce site से पैसे कैसे कमाएँ ?

अपना e commerce business या digital store open करना काफी मेहनत का काम है। लेकिन दिन प्रतिदिन online shopping की बढ़ती demand के कारण यह इतना मुश्किल भी नहीं है। अगर आपके पास team है और plan है तो आप अपना e commerce business शुरू कर सकते हैं।

E commerce business शुरु करने के लिए आपको पहले उन products को चुनना होगा जिनकी demand है और जो लोग खरीदना चाहते हैं। अगर आपने products को choose कर लिया है तो आपको अपने plan को deeply evaluate करना होगा की कैसे हम e commerce business में success पा सकते हैं। अगर आपने बिना सोचे समझे इस business में पैसा लगा दिया तो आपके लिए काफी मुश्किल हो सकती है।

Proper research और planning आपको e commerce business शुरू करने में मदद करेगी। आप direct manufacturer से contact कीजिये की वो आपको bulk में सामान लेने पर क्या price देंगें। उनके साथ अच्छा negotiate करिए।

e commerce business में सबसे important step है marketing. अगर आप अपनी site या store की एक अच्छी marketing कर पाते हैं तो ये आपके business के लिए plus point होगा। इसके लिए आप you tube और Facebook ad का सहारा ले सकते हैं। मैं यही कहूँगा की e commerce एक challenging business है लेकिन इस business में return भी उतना ही है। आने वाले समय में online shopping का trend कईं गुना बढ़ने वाला है।

10. Amazon पर product बेचकर।

अगर आप अपना e commerce business शुरू नहीं कर पा रहें हैं तो निराश मत होइए। आप अपने प्रोडक्ट्स को amazon services के through लोगों को सेल कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने GST No. और PAN No. के साथ Amazon की site पर registration करना होगा। एक बार register हो जाने के बाद आप अपने products को amazon की site पर upload कर सकते हैं। अगर आपके products लोगों को पसंद आते हैं तो वो इसे amazon से खरीद सकते हैं।

Amazon के साथ business करने का एक बड़ा benefit ये मिलेगा की आपको बिना मेहनत किये Amazon की world class courier और shipping facility मिलेगी। Amazon आपसे product लेकर, उसे pack करके direct customer तक पहुंचाएगी। जिससे आपको material delivery की tension लेने की जरुरत नहीं पड़ेगी। जब आपका प्रोडक्ट सेल हो जाता है और deliver हो जाता है तो आपका payment 14 दिन बाद आपके account में transfer कर दिया जाता हैं। तो friends आप amazon से भी घर बैठे बैठे पैसे कमा सकते हैं।

11. Share market – Share market से पैसा कैसे कमाएं ?

शेयर मार्किट का नाम सुनते ही भारत में हर व्यक्ति के मन में डर और असमंजस की स्थिति बन जाती है, की हम अपना पैसा share market में invest करें या नहीं। लेकिन अगर आपने planning और सही strategy के साथ investment की है तो आपका पैसा भी सुरक्षित है और आपको share market से अच्छा return भी मिल सकता है।

Share market में पैसा लगाना simple है पर आसान नहीं है। अगर आपके पास patience, passion और discipline है तो आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। अपना पैसा invest करने से पहले आप अपना home work जरूर कर लें। For example ; जिन कम्पनीज में आप invest करना चाहते है उनके बारे में जानकारी हासिल करें। उनकी history क्या है और उनकी current position क्या है।

शेयर बाजार में हर वयक्ति सोचता है की उसके पैसे का return जल्दी मिले चाहे उसे experience हो या ना हो। लेकिन हम आपको यहाँ यही बताना चाहेंगे की share market में आप तभी invest करें जब आप लम्बी पारी खेलना चाहते हैं।

Conclusion

Online business की बढ़ती growth यह बताती है की online business शुरू करने के लिए अभी का समय सबसे उपयुक्त है। चाहे आप अपना blog शुरू कीजिए, अपना online course शुरू कीजिए या फिर online product sale कीजिए। Online business एक growing industry है और आने वाले वक्त्त में इसमें कईं ओर opportunities पैदा होंगी।

Friends अगर आपको हमारा article घर बैठे Online पैसे कमाने के 11 best तरीके पसंद आया हो तो कृप्या इसे अपने friends. relatives और आस पड़ोस में जरूर share करें। ताकि उन तक भी ये जानकारी पहुँच सके। और अगर आप हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो please हमें comment करके जरूर बताएँ।

नमस्कार दोस्तों , मैं कुमार गौरव , techhind में writer हूँ। शिक्षा की बात करूँ तो मैं एक इंजीनियर हूँ। Techhind के माध्यम से मैं आपको technology से related नईं और सही जानकारी प्रदान करने की कोशिश करता हूँ। मेरा आप से अनुरोध है की आप हमें सहयोग देते रहें और हम आपको नईं और helpful जानकारी उपलब्ध कराते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here